script200 युवा डॉक्टरों ने ली ट्रेनिंग, कोरोना मरीजों के मानसिक तनाव को कैसे करें कम | Doctors take training, how to reduce mental stress of corona patients | Patrika News

200 युवा डॉक्टरों ने ली ट्रेनिंग, कोरोना मरीजों के मानसिक तनाव को कैसे करें कम

locationरायपुरPublished: Jul 01, 2020 11:46:00 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

डॉक्टर्स दिवस (Doctors Day) के अवसर पर निमहांस बेंगलुरू के डॉक्टरों द्वारा राज्य के मेडिकल एवं आयुर्वेदिक कॉलेज के युवा डॉक्टरों को कोरोना के मरीजों और क्वारेंटाईन में रहने वाले लोगों में मानसिक तनाव के निवारण के उपायों और चिकित्सकीय परामर्श पर वेब ट्रेनिंग दी गई।

coronavirus_positive.jpg
रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की पहल पर आज डॉक्टर्स दिवस (Doctors Day) के अवसर पर मनोरोगों के विख्यात चिकित्सकीय संस्थान, निमहांस बेंगलुरू के डॉक्टरों द्वारा राज्य के मेडिकल एवं आयुर्वेदिक कॉलेज के युवा डॉक्टरों को कोरोना के मरीजों और क्वारेंटाईन में रहने वाले लोगों में मानसिक तनाव के निवारण के उपायों और चिकित्सकीय परामर्श पर वेब ट्रेनिंग दी गई। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है। जिसके पहले चरण में निमहांस के विशेषज्ञ शामिल हुए।
राज्य के लगभग 200 युवा डॉक्टरों ने Webex के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज की और प्रशिक्षण प्राप्त किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर गठित कोरोना सहायता पटल पर सभी डॉक्टरों ने इस ट्रेनिंग में भागीदारी की एवं खुद को कोरोना कार्यकर्ता की तरह नामित किया।
प्रशिक्षण में छत्तीसगढ़ कोरोना सहायता पटल के प्लेटफार्म पर यूनिसेफ (UNICEF), राज्य योजना आयोग, निमहांस (राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान) के विशेषज्ञ सहित मेडिकल काॅलेज रायपुर एवं आयुर्वेदिक काॅलेज के विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।
पहले चरण के मुख्य ट्रेनर्स डॉ. शेखर शेषाद्री, निमहांस (NIMHANS) और डॉ. उषाकिरण अग्रवाल, शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय, रायपुर थे। दूसरे चरण की ट्रेनिंग डॉ. श्रीधर, यूनिसेफ (UNICEF) और डॉक्टर मंजीत कौर बल (समर्थ संस्थान) द्वारा दी जाएगी। तीसरे चरण में मेडिकल काॅलेज रायपुर के डाॅक्टर्स इस ट्रेनिंग को पूरा करेंगे। प्रशिक्षित युवा डॉक्टर कोरोना से संबंधित मरीजों की टेलीकाॅउंसलिंग (telecounselling) का कार्य करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो