क्या आपको भी काटता है आपका बच्चा?

छुड़ाने के लिए ये तरीके करें फॉलो

By: lalit sahu

Published: 09 Jun 2021, 01:49 AM IST

अक्सर बच्चों में काटने की आदत देखी गई है, हालांकि ये आदत दांत निकलने पर बच्चों को लग जाती है। वहीं कई बार ये आदत यूं भी लग जाती है जब बच्चे आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हों। अपनी मनचाही चीज खिलौना छीनने, रोने, गुस्सा करने और अपना बात मनवाने के लिए भी अक्सर सामने वाले को काट लेते हैं। कई बार बच्चे गुस्से और चिड़चिड़ाहट में खुद को भी काट लेते हैं। जिसकी वजह से बच्चे खुद तो तकलीफ सहते ही हैं साथ ही दूसरों को भी दर्द सहना पड़ता है। वहीं कई बार ये आदत दूसरों के सामने शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है। इस आदत को सही करने के लिए ये तरीके अपनाएं।

दांत निकलने पर ये करें
बच्चों के जब दांत निकलते हैं तो उनको काटने की आदत हो जाती है। ऐसे में बच्चे को धुली हुई ठंडी साबुत गाजर या खीरा दें, साफ गीला कॉटन का कपड़ा और टीथन जैसी चीजें दी जा सकती हैं।

अटेंशन
बच्चों को अटेंशन देना जरूरी है। कई बार आप अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं, तो बच्चे अचानक से काट लेते हैं और आप ये सोचते हैं कि बच्चे ने ऐसा क्यों किया। दरअसल बच्चा चाहता है कि आप उसे अटेंशन दें काम के साथ-साथ उस पर भी ध्यान दें। ऐसे में कोशिश करें की काम के साथ आप बच्चे पर भी ध्यान दें।

लैग्वेज स्किल्स
बच्चा जब बोलने में असमर्थ है, तो वो कई बार अपनी बात समझाने के लिए काटने लगते हैं। उनको लगता है की उनके काटने से आप उनकी बात समझ जाएंगे। इसलिए बच्चे में लैंग्वेज स्किल्स डेवलप करना जरूरी है। यदि बच्चा बोलने की उम्र में नहीं है तो उसके साथ इशारों में बात करें और उसकी बातों को समझे।

प्यार से करें हेंडल
बच्चे की इस आदत पर अक्सर पेरेंट्स उसे मारने लगते हैं, लेकिन उसको मारने की बजाय प्यार से समझाएं। उसे बताएं की काटने से चोट लग जाती है और ये आदत गंदी है। प्यार से बात करते हुए उसको उस चीज का डर दिखाएं जिस चीज से वो डरता हो, लेकिन बच्चे को मारे नहीं ऐसा करने से बच्चे जिद्दी हो जाते हैं।

जरूरतों को समझें
बच्चे को नींद या भूख लग रही होती है और आपको वो ये बात समझा नहीं पाता, तो वो काटने लगता है। इसलिए आप बच्चे की जरूरतों को समझे और समय से उनको पूरा करें।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned