script

काम की खबर: कुत्ता काटे तो फौरन करें ये काम, टल सकता है बड़ा खतरा

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2018 07:39:54 pm

काम की खबर: कुत्ता काटे तो फौरन करें ये काम, टल सकता है बड़ा खतरा

Dog Bite

काम की खबर: कुत्ता काटे तो फौरन करें ये काम, टल सकता है बड़ा खतरा

रायपुर. रैबीज की बीमारी कुत्तों के काटने से होती है। पूरी दुनिया में 35 फीसदी केस भारत में होती है, इसमें से 50 प्रतिशत बच्चों को यह बीमारी होती है। रैबीज की आशंका 90 प्रतिशत कुत्तों के काटने से ही होती है। 28 सितम्बर को वल्र्ड रैबीज डे मनाया जाता है। आज हम डॉ. तुषार भारतजगझापे, एडिशनल प्रोफेसर, पीडियाट्रिक्स एम्स से बात की। वे रैबीज से कारण, लक्षण व बचाव के तरीके बता रहे हैं।

बचाव के तरीके
सबसे पहले डॉगी केा वैक्सीन लगाएं। अगर किसी कुत्ते ने काट लिया तो जख्म को फौरन बहते पानी से धो दें या साबून से धो लें। सरकारी अस्पताल में पांच इंजेक्शन लगाए जाते हैं। आपको पता है कि किसने काटा तो कम से कम 10 दिन व कुत्ता जी गया, मरा नहीं।

ऐसे में तीन इंजेक्शन से ही काम चल जाएगा। अगर कुत्ता पगला गया है सबको काट रहा है तो समझ लीजिए वह रेबीज डॉग है। जिसे काटा है उसे रेबीज इमिनोग्लोबिलिन इंजेक्शन लगाना पड़ेगा। यह इंजेक्शन महंगा होता है जो जख्म के आसपास लगाया जाता है।
साथ में रैबीज का टीका भी लगाया जाता है। डब्ल्यूएचओ ने जख्म की तीन कैटेगिरी तय की है। इसमें बताया गया है कि किस श्रेणी में कौन सा इलाज किया जाना है। लोगों में प्रिकॉशन की जानकारी नहीं है। आवारा कुत्ता को वैक्सीनेशन किया जाए तो कुछ हद तक इस बीमारी पर कंट्रोल किया जा सकता है। अमरीका, कनाडा, जापान में कुत्तों के काटने से रैबीज की बीमारी नहीं होती।

धीेरे-धीरे सामने आते हैं लक्षण
इस बीमारी के लक्षण बहुत धीरे-धीरे आते हैं। शुरुआत में साधारण बिहेवियर में प्राब्लम, सिरदर्द, क्लासिकल हाइड्रोफोबिया होता है। पानी पीने में दिक्कत होती है। व्यक्ति पानी से डरने लगता है। कभी-कभी रेबीज पोलियो या लकवा होकर होता है, लेकिन ये रेयर है।

ये है वजह
पहली बात तो यदि रैबीज वाले कुत्ते ने आपको काट लिया तो इस बीमारी की गिरफ्त में आएंगे, दूसरा यह कि आपको कहीं जख्म है और रैबीव वाले कुत्ते की लार के संपर्क में आ गए तो यह बीमारी आपमें आ जाएगी। लार यदि किसी की आंख में आ जाए, या कुत्ता चाट ले तो भी आशंका बनी रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो