scriptDoor to Door Child Vaccination Drives from 2 may to 12 -14 yr child | दो मई से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा टीका, स्वास्थ्य विभाग घर- घर जाकर लगाएगी COVID वैक्सीन | Patrika News

दो मई से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा टीका, स्वास्थ्य विभाग घर- घर जाकर लगाएगी COVID वैक्सीन

Child Vaccination: 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को घर-घर दस्तक देकर स्वास्थ्य विभाग की टीम सवाल करेगी के बच्चे का टीकाकरण अब तक हुआ है या नहीं। अगर उन्हें पता चलता है कि बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है तो वहीं घर पर ही बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

रायपुर

Published: May 01, 2022 05:40:34 pm

Child Vaccination: रायपुर। दिल्ली में फिर से कोरोना के केस बढ़ते जा रहे है। चौथी लहर से पहले सरकार भी सजग नजर आ रही है। बता दें छत्तीसगढ़ में 24 अप्रेल से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी है ऐसे में एक बड़ा सवाल है कि बच्चों की वैक्सीनेशन कैसी होगी ? इस सवाल का जवाब भी हम आपको बताते है। राज्य सरकार दो मई से घर घर जाकर 12 से 14 वर्ष के बच्चों के कोविड वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है।

दो मई से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा टीका, स्वास्थ्य विभाग घर- घर जाकर लगाएगी COVID वैक्सीन

राज्य सरकार के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तैयारी पूरी कर ली है। मात पिता के लिए भी राहत की खबर है कि लू जैसी धुप में उन्हें बच्चों को लेकर लाइन में खड़े होना नहीं पड़ेगा। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को घर-घर दस्तक देकर स्वास्थ्य विभाग की टीम सवाल करेगी के बच्चे का टीकाकरण अब तक हुआ है या नहीं। अगर उन्हें पता चलता है कि बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है तो वहीं घर पर ही बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। मौसम को देखते हुए इस टीकाकरण अभियान को सुबह सात बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलाने का निर्णय लिया गया है।

बच्चों के टीकाकरण का यह अभियान 16 मार्च 2022 से शुरू किया गया था। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 12 से 14 आयु वर्ग में निर्धारित लक्ष्य के 68 फीसदी बच्चों को सफलता पूर्वक टीका लग चुका है। जब बच्चों के स्कूल खुले थे तब बच्चों को टीका लगाने के लिए वैक्सीन कैंप स्कूल में ही संचालित किए जा रहे थे परंतु बढ़ते तापमान को देख स्कूल 24 अप्रैल से बंद करवा दिए गए। ऐसे में जिन बच्चों को वैक्सीन का पहला या दूसरा डोस नहीं लगा है उन्हें घर पहुंच वैक्सीन लगवाई जाएगी।

यूनिसेफ की दी हुई जानकारी के अनुसार एक COVID-19 वैक्सीन बच्चों को संक्रमित होने से और कोरोनावायरस फैलने से रोक सकती है। यदि बच्चे को कोरोना हो भी जाए, तो वैक्सीन उन्हें बाद में गंभीर रूप से बीमार होने से रोक सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.