scriptdraupadi murmu nda presidential candidate raipur visit CG Patrika News | राष्ट्रपति चुनाव में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आएंगी रायपुर , जानिए अब तक किन पार्टियों ने दिया समर्थन | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आएंगी रायपुर , जानिए अब तक किन पार्टियों ने दिया समर्थन

Draupadi Murmu: NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 15 जुलाई शुक्रवार को रायपुर दौरे पर आएंगी। वे भाजपा सांसदों व विधायकों से मुलाकात करेंगी।

रायपुर

Published: July 08, 2022 11:45:44 am

रायपुर। आगामी राष्ट्रपति चुनाव में NDA की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू राजधानी रायपुर आने वाली है। द्रौपदी मुर्मू का यह पहला छत्तीसगढ़ दौरा होगा। आगामी 15 जुलाई को उनका रायपुर में दौरा तय है। द्रौपदी मुर्मू 15 जुलाई की सुबह 11 बजे छत्‍तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक करेंगी। इस दौरान वे अपने लिए वोट की अपील करेंगी। मुर्मू छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश जाएंगी। द्रौपदी का बतौर अनुसूचित जनजाति वर्ग (एसटी) से देश की पहली और बतौर महिला दूसरा राष्ट्रपति बनेगी।

droupadi_murmu584.jpg

इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी तैयारियों में लगी हैं। पार्टी के प्रदेश कार्यालय में इसे लेकर एक बैठक भी बुलाई गई। इस बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय, पूर्व CM डॉ रमन सिंह, और नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक समेत तमाम नेता मौजूद थे।कौशिक ने मीडिया को बताया कि बैठक में द्रौपदी मुर्मू के स्वागत, सम्मान बैठक को लेकर चर्चा की गई। एनडीए और उसके सहयोगी दलों ने आदिवासी महिला को प्रत्याशी बनाया है। आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब आदिवासी समाज से कोई राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार है। छत्तीसगढ़ तो आबादी के लिहाज से 32 प्रतिशत आदिवासी प्रदेश है। यहां मुर्मू को जन समर्थन मिल रहा है।

राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को मतदान प्रस्तावित है। इससे पहले इस पद के दोनों उम्मीदवार मुर्मू व यशवंत सिन्हा सभी राज्यों का दौरा कर वोट की अपील कर रहे हैं।विपक्षी पार्टियों की तरफ से उम्मीदवार सिन्हा पिछले सप्ताह रायपुर आए थे।

नामांकन में एनडीए ने दिखाया दम
राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने 24 जून को नामांकन भरा है। उनके नामांकन के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) ने दम दिखाया। उनके नामांकन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को मतदान होना है और 21 जुलाई को नतीजे आएंगे।

बीजेडी, जदयू और बसपा का भी समर्थन
एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बीजू जनता दल, जनता दल यूनाइटेड, लोक जन शक्ति पार्टी, अपना दल, अन्नाद्रमुक, बहुजन समाज पार्टी, रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी, एनपीपी, एमएनएफ, एआइएनआर कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, अकाली दल समेत अन्य पार्टियों ने समर्थन दिया है। विपक्षी पार्टियों के समर्थन के बाद एनडीए बेहद मजबूत स्थिति में है। ऐसे में यह लगभग तय माना जा रहा है कि देश को मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनेंगी। द्रौपदी मुर्मू 18 जुलाई से पहले सभी सांसदाें वे मुलाकात कर समर्थन मांग रही हैं। इसी कड़ी में वे 15 जुलाई को रायपुर पहुंचेंगी और भाजपा सांसद व विधायकों से मुलाकात करेंगी।

द्रौपदी का बतौर अनुसूचित जनजाति वर्ग (एसटी) से देश का पहला और बतौर महिला दूसरा राष्ट्रपति बनेगी। टीचर से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली मुर्मू के लिए राजनीतिक सफर आसान नहीं रहा है। पार्षद के रूप में राजनीतिक कॅरिअर शुरू करने वाली मुर्मू विधायक, मंत्री, राज्यपाल और अब देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति बनने जा रही है। आइए जानते है द्रौपद्री मुर्मू से जीवन से जुड़़ी खास बातें।

पति की मौत और फिर 2 बेटों को खोया
ओडिशा के बेहद पिछड़े और संथाल बिरादरी से जुड़ी 64 वर्षीय द्रौपदी के जीवन का सफर संघर्षों से भरा रहा है। उनका जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। आदिवासी संथाल परिवार से ताल्लुक रखने वाली द्रौपदी की शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी। उनके दो बेटे और एक बेटी हुई। शादी के कुछ समय बाद ही उन्होंने पति और अपने दोनों बेटों की मौत हो गई।

शिक्षा को बनाया करियर
आर्थिक अभाव के कारण स्तानक तक शिक्षा हासिल कर उन्होंने पहले शिक्षा को करियर चुना। बेटी के साथ जीवन यापन करने के लिए मुर्मू टीचर बनकर बच्चों को पढ़ती थी। इसके बाद ओडिशा के सिंचाई विभाग में एक कनिष्ठ सहायक यानी क्लर्क के पद नौकरी करने लगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.