पीएं हरे धनिये की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

इसे बनाना बहुत आसान है और इसके कई सारे फायदे हैं।

By: lalit sahu

Published: 14 Sep 2021, 07:24 PM IST

धनिया के पत्ते आमतौर पर लगभग हर घर में होते हैं। सदियों से इस जड़ी बूटी का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग तरीकों से किया जाता रहा है। कुछ लोग धनिये के पत्तों से चटनी बनाते हैं तो कुछ सुगंध और पोषण के लिए इसे सीधे भोजन में मिलाते हैं। खाने में धनिया पत्ता डालने से इसकी रंगत पर भी काफी असर पड़ता है। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हे खाने में धनिया पत्ता बेहद खराब लगता है। अगर आप भी उन ही लोगों की लिस्ट में शुमार हैं तो आप खाने में धनिया की जगह डाइट में धनिया पत्ता की चाय को शा़मिल कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और इसके कई सारे फायदे हैं। तो चलिए जानते हैं।

सबसे पहले जानते हैं चाय बनाना। इसके लिए आपको चाहिए
4-5 धनिया पत्ती, 1 स्टार अनिस, 1 चुटकी हल्दी, डेढ़ कप पानी। अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालें।
एक मिनट के बाद, स्टार अनिस और हल्दी डालें। फिर इसे उबलने दें और हरा धनिया डालें। इसे ढक्कन से ढककर कुछ मिनटों तक पकने दें। अब एक कप में डालें और पीएं।

बात करें अगर इसके फायदों की तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
हड्डी
अच्छा जीवन जीने के लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। अगर हड्डियां मजबूत नहीं होती तो जोड़ों और घुटने के दर्द से पीडि़त हो जाएंगे। इन समस्याओं से बचने के लिए धनिया पत्ती वाली चाय को पीएं। ये कैल्शियम से भरपूर होती है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी हड्डियों की रक्षा के लिए जाने जाते है।

ब्लड प्रेशर
रिपोट्र्स के मुताबिक धनिया के पत्तों की चाय ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत ज्यादा प्रभावी पाई गई है। यह इसमे मौजूद कैल्शियम के कारण हो सकता है, जो रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसे कार्डियोवैस्कुलर समस्या की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है।

स्किन
धनिया पत्ते की चाय स्किन के लिए भी कमाल करती है। ये स्किन क्वालिटी को काफी हद तक इंहेंस करती है। इस चाय में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जो स्किन को टॉक्सीन मुक्त रहने में मदद करते हैं।

पेट
ये चाय पेट से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। धनिया पत्ती वाली चाय का सेवन करें जिससे पाचक रसों का स्राव होता है। यह आपके पाचन तंत्र को अच्छा करेगा और आपको मजबूत बनाए रखेगा।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned