यकीन नहीं होगा, इन कारोबारियों के ड्राइवर-नौकर के पास भी है करोड़ों की प्रॉपर्टी

यकीन नहीं होगा, इन कारोबारियों के ड्राइवर-नौकर के पास भी है करोड़ों की प्रॉपर्टी

Chandu Nirmalkar | Publish: Sep, 16 2018 07:21:44 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

यकीन नहीं होगा, इन कारोबारियों के ड्राइवर-नौकर के पास भी है करोड़ों की प्रॉपर्टी

रायपुर. छत्तीसगढ़ के एक बड़े स्पंज आयरन और पॉवर प्लांट कारोबारियों के ड्राइवर और नौकर के पास भी करोड़ों की प्रॉपर्टी है। आयकर विभाग के अफसरों ने जब दस्तावेज में ड्राइवर और नौकर का भी नाम देखा तो वे भी यकीन नहीं कर पाए।

दरअसल ड्राइवर-नौकर और एकाउंटेंट के नाम पर कारोबारियों ने करोड़ों रुपए की बेनामी संपत्ति खरीद रखी है। आयकर विभाग को छापेमारी के दौरान इसके दस्तावेज मिले है। इस संबंध में स्पंज आयरन और पॉवर प्लांट कारोबारियों सहित उनके कर्मचारियों के बयान भी दर्ज किए गए हैं। देर रात कारोबारियों के सभी ठिकानों पर जांच पूरी करने के बाद टीम लौट गई है।


आयकर अफसरों द्वारा बरामद किए गए पेपरों में 150 करोड़ रुपए से अधिक के नगद विक्रय और फर्जी शेल कंपनियों द्वारा कारवाई की गई इंट्री शामिल है। यह सभी कोलकाता की कंपनियों से करवाई की गई है। आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कारोबारियों के पिछले तीन साल का रेकॉर्ड चेक किया जा रहा है। उनके दफ्तर और फैक्ट्री में मिले स्टॉक का मूल्यांकन कराया जा रहा है।

एक्सपर्ट टीम पहुंची
कारोबारियों की फैक्ट्री और दफ्तर से जप्त किए गए 75 से अधिक हार्डडिस्क की जांच शुरू कर दी गई है। दिल्ली से पहुंची एक्सपर्ट की टीम ने डिलीट किए गए डाटा को रिकवर करना भी शुरू कर दिया है।

लॉकर खुलेंगे
आयकर अन्वेषण विभाग की टीम सप्ताहभर बाद कारोबारियों के लॉकर की तलाशी लेगी। इस संबंध में सभी बैंक के मैनेजरों और कारोबारियों को सूचना भेजी गई है। उनकी उपस्थिति में इसे खोला जाएगा। गौरतलब है कि आयकर विभाग को छापेमारी के दौरान कारोबारियों के 16 लॉकर मिले थे।

रिपोर्ट की तैयारी
आयकर विभाग के अफसर छापेमारी की अंतिम रिपोर्ट तैयार करने में जुटे हुए है। इसे भोपाल स्थित आयकर विभाग के महानिदेशक को भेजा जाएगा। ज्ञात हो कि आयकर विभाग ने 11 सितम्बर को दिल्ली, कोलकाता, बिलासपुर और रायपुर स्थित 47 ठिकानों पर आयकर विभाग ने एक साथ छापा मारा था। इसमें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, दिल्ली और पश्चिम बंगाल स्थित आयकर विभाग के 200 से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned