scriptएक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली | Driving License Complete information available on one click QR code | Patrika News

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली

locationरायपुरPublished: May 17, 2022 09:29:56 pm

Submitted by:

CG Desk

Driving License Updates: परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। कार्ड अब प्लास्टिक की जगह अन्य पदार्थ से बनेगा जिससे कार्ड के टूटने की दिक्कत नहीं होगी। परिवहन विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली है। इसकी शुरुआत मंगलवार से हो चुकी है।

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली

Driving License Updates: रायपुर। देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस के अलग अलग फॉण्ट व प्रारूप इस्तेमाल किए जाते है, इसके चलते दूसरे राज्यों की पुलिस को जाँच करने में दिक्कत आती है। अलग अलग तरह की ड्राइविंग लाइसेंस के चलते फ़र्ज़ी ड्राइविंग लाइसेंस का खतरा भी बना रहता है इसलिए कार्ड के मटेरियल से लेकर शब्दों तक में बदलाव किया जा रहा है। अक्षरों को लेज़र से लिखा जाएगा। आकड़ों के अनुसार प्रदेश में लगभग 60 लाख ड्राइविंग लाइसेंस है और लगभग 55 लाख आरसी बुक है तथा हर साल लगभग तीन लाख ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते हैं।

मंगलवार से क्यूआर कोड वाले ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू होंगे। इससे वाहन चालक की सारी जानकारी एक क्लिक में मिल जाएगी। इसके लिए कर्नाटक की एमसीटी कार्ड्स एंड टेक्नोलॉजी कंपनी को 10 वर्ष का जिम्मा सौपा गया है। पहले कार्ड प्लास्टिक के बनते थे पर अब वे पॉलि कार्बोनेट के बनाए जाएंगे। परिवहन विभाग का कहना है की मंगलवार से जारी होने वाले कार्ड्स पूरी तरह बदल जाएंगे।

ये सभी जानकारियां मिलेंगी कार्ड में
क्यूआर कोड युक्त ड्राइविंग लाइसेंस में वाहन का नाम, व्यक्ति का पता, माता- पिता का नाम, वाहन का प्रकार, कार्ड जारी होने की तिथि, कार्ड की वैधता समाप्ति की तिथि, पता, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, पहचान चिह्न, मोबाइल नंबर, वाहन का प्रकार, निर्माणकर्ता अधिकारी का नाम अंगदान के विकल्प सहित 50 से अधिक जानकारियां होगी।

परिवहन विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार लाइसेंस शुल्क (Driving License Updates fees) में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा, टू व्हीलर व फोर व्हीलर के लिए निर्धारित 1050 रूपए शुल्क ही लिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो