scriptDriving License Complete information available on one click QR code | एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली | Patrika News

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली

Driving License Updates: परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। कार्ड अब प्लास्टिक की जगह अन्य पदार्थ से बनेगा जिससे कार्ड के टूटने की दिक्कत नहीं होगी। परिवहन विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली है। इसकी शुरुआत मंगलवार से हो चुकी है।

रायपुर

Published: May 17, 2022 09:29:56 pm

Driving License Updates: रायपुर। देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस के अलग अलग फॉण्ट व प्रारूप इस्तेमाल किए जाते है, इसके चलते दूसरे राज्यों की पुलिस को जाँच करने में दिक्कत आती है। अलग अलग तरह की ड्राइविंग लाइसेंस के चलते फ़र्ज़ी ड्राइविंग लाइसेंस का खतरा भी बना रहता है इसलिए कार्ड के मटेरियल से लेकर शब्दों तक में बदलाव किया जा रहा है। अक्षरों को लेज़र से लिखा जाएगा। आकड़ों के अनुसार प्रदेश में लगभग 60 लाख ड्राइविंग लाइसेंस है और लगभग 55 लाख आरसी बुक है तथा हर साल लगभग तीन लाख ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते हैं।

एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी, लाइसेंस QR कोड खोल देगा आपकी कुंडली

मंगलवार से क्यूआर कोड वाले ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू होंगे। इससे वाहन चालक की सारी जानकारी एक क्लिक में मिल जाएगी। इसके लिए कर्नाटक की एमसीटी कार्ड्स एंड टेक्नोलॉजी कंपनी को 10 वर्ष का जिम्मा सौपा गया है। पहले कार्ड प्लास्टिक के बनते थे पर अब वे पॉलि कार्बोनेट के बनाए जाएंगे। परिवहन विभाग का कहना है की मंगलवार से जारी होने वाले कार्ड्स पूरी तरह बदल जाएंगे।

ये सभी जानकारियां मिलेंगी कार्ड में
क्यूआर कोड युक्त ड्राइविंग लाइसेंस में वाहन का नाम, व्यक्ति का पता, माता- पिता का नाम, वाहन का प्रकार, कार्ड जारी होने की तिथि, कार्ड की वैधता समाप्ति की तिथि, पता, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, पहचान चिह्न, मोबाइल नंबर, वाहन का प्रकार, निर्माणकर्ता अधिकारी का नाम अंगदान के विकल्प सहित 50 से अधिक जानकारियां होगी।

परिवहन विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार लाइसेंस शुल्क (Driving License Updates fees) में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा, टू व्हीलर व फोर व्हीलर के लिए निर्धारित 1050 रूपए शुल्क ही लिए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंUdaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानाMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य विधायकों ने गुवाहाटी स्थित कामाख्या देवी के मंदिर में पूजा कीMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीनुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.