script

50 रुपए में बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, कहीं जाने की जरूरत नहीं घर बैठे होगा ये काम

locationरायपुरPublished: Jul 11, 2018 08:37:56 pm

50 रुपए में बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, कहीं जाने की जरूरत नहीं घर बैठे होगा ये काम

CG News

50 रुपए में बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, कहीं जाने की जरूरत नहीं घर बैठे होगा ये काम

रायपुर. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का टेंशन अब खत्म हो जाएगा। न ही किसी को घूस देने जरूरत है और न ही बार-बार आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत। बिना किसी दिक्कत के आसानी से घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 50 रुपए खर्च करने होंगे। आपको बता दें कि लगातार सामने आ रही घूस की शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार जल्द ही इस नए प्रयोग को देशभर में लागू करने वाली है। पढि़ए खुश कर देने वाली ये खबर..
CG News

इस हेल्पलाइन पर करना होगा कॉल

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सेवा का लाभ लेने के लिए इच्छुक लोगों को एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद अपने सभी दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होगा। इसके बाद एक मोबाइल सहायक घर पर आएगा और फॉर्म भरने में मदद करेगा।

डिवाइस पर अपलोड होंगे डॉक्यूमेंट्स
मोबाइल सहायक अपने साथ में टैबलेट और मोबाइल स्कैनर लेकर के आएगा, जिसकी मदद से वो डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करेगा। इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट देना होगा।

CG News

आरटीओ ऑफिस में देना होगा ड्राइविंग टेस्ट
हालांकि सभी आवेदकों को आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। बिना इसको पास किए किसी को भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं होगा। टेस्ट लेने का समय रोजाना (छुट्टी के दिनों को छोड़कर के ) सुबह 8 से दोपहर 2 बजे के बीच होगा। टेस्ट देने के लिए लोगों को अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय को चुनना होगा। टेस्ट को पास करने के बाद 15 दिन के भीतर डीएल को आवेदक के घर पर भेज दिया जाएगा।

अन्य शहरों में भी शुरू होगी सेवा
दिल्ली में प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इसे देश भर के अन्य आरटीओ दफ्तरों में भी लागू किया जाएगा, जिससे इसका लाभ अन्य लोगों को मिल सके और आरटीओ ऑफिसों में व्याप्त घूसखोरी पर लगाम लग सके। ऐसा इसलिए क्योंकि सारा प्रोसेस ऑनलाइन कर दिया गया है।

CG News

छत्तीसगढ़ की जनता बोली – घूसखोरों की दुकानदारी हो जाएगी बंद

रायपुर निवासी चंद्रेश चौधरी ने कहा कि ये बहुत ही अच्छी योजना है। इससे लोगों को एक ओर जहां लोग सस्ती दर ड्राइविंग लाइसेंस बनाएंगे साथ ही जो लोग लाइसेंस के नाम पर गोरखधंधा कर रहे हैं ऐसे लोगों पर लगाम लग जाएगा।
कोटा निवासी दीपक साहू ने कहा कि लोगों को ऐसी सुविधा मिलती है तो निश्चत ही सभी के पास उनका ड्राइविंग लाइसेंस होगा। साथ ही लोगों को अपने कामों को छोड़कर आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा।
गुढिय़ारी निवासी चंदू निर्मलकर ने कहा कि डिजिटल के दौर में यह सुविधा लोगों को जल्द ही मिलनी चाहिए। वहीं, बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ अब बाइक और कार चालकों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। ये सुविधा लागू होती है तो निश्चत रूप से घूसखोरों की दुकानदारी बंद हो जाएगी।

सबसे पहले यहां शुरू होगा 50 रुपए में लाइसेंस बनवाने का काम

बिना किसी दिक्कत के घर बैठे 50 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का काम देश की राजधानी दिल्ली में सबसे पहले शुरू होगा। दिल्ली में स्थित आरटीओ सबसे पहले इस सेवा को शुरू करने जा रहा है। इस सेवा के शुरू होते ही लोगों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस या फिर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहीं दौड़-भाग नहीं करनी पड़ेगी। अपने घर में बैठकर इसका लाभ उठा सकेंगे। वहीं, अगर ये काम सफल हो जाते हैं तो कुछ ही दिनों के बाद इसे देशभर में लागू कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो