scriptछोड़ देंगे नौकरी, इंजीनियर ने खेती-किसानी में लगाया थोड़ा-सा दिमाग, कमा रहा लाखों, आप भी जानिए | Drumstick farming in chhattisgarh: Engineer earning are lakhs in farm | Patrika News

छोड़ देंगे नौकरी, इंजीनियर ने खेती-किसानी में लगाया थोड़ा-सा दिमाग, कमा रहा लाखों, आप भी जानिए

locationरायपुरPublished: Aug 17, 2019 08:35:42 pm

Drumstick farming in chhattisgarh: अपनी पड़ती भूमि में धान, अरहर, चना की खेती कर परिवार का भरण-पोषण करता (Engineer earn lakh) था

Drumstick farming in chhattisgarh

छोड़ देंगे नौकरी, इंजीनियर ने खेती-किसानी में लगाया थोड़ा-सा दिमाग, कमा रहा लाखों, आप भी जानिए

रायपुर. इंजीनिरिंग (Engineering) की पढ़ाई के बाद इसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए कार रिपेयरिंग गैरेज खेला, लेकिन इसमें आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद वे सोना उगलने (Millionaire Farmers) वाली धरती की ओर रुखकर पारंपरिक खेती (Drumstick farming in chhattisgarh) से हटकर कुछ अलग करने की सोची। इसमें उन्हें पहले ही प्रयास में (Drumstick benefits) सफलता मिल गई। हम बात कर रहे हैं, आरंग विकासखंड के ग्राम भिलाई के अजय शर्मा (Engineer earn lakh) की।

अजय शर्मा के पिता पूर्व में अपनी पड़ती भूमि में धान, अरहर, चना की खेती कर परिवार का भरण-पोषण करता था। इस खेती से परिवार का सामान्य पालन-पोषण ही संभव था और आर्थिक स्थिति में कोई वृद्धि नहीं हो रही थी। अजय शर्मा ने बीई की पढ़ाई के बाद कार रिपेयरिंग गैरेज खोलकर आमदनी का रास्ता बनाया। परन्तु इस व्यवसाय से भी आर्थिक स्थिति में मनचाहा सुधार नहीं हुआ, तो उन्होंने खेती करने का मन बनाया।

Chhattisgarh news

इसके बाद उन्होंने उद्यानिकी विभाग की योजना की जानकारी के बाद अपने 15 एकड़ के कृषि उद्यानिकी प्रक्षेत्र में मनरेगा योजनांतर्गत उद्यान विभाग के रोपणी पारागांव एवं मंदिर हसौद से नि:शुल्क मुनगा पौधे प्राप्त कर 10 हजार पौधे का रोपण किया गया। उक्त पौधों का उचित रखरखाव, सिंचाई, निंदाई, गुड़ाई खाद उर्वरक देने के पश्चात् वर्तमान में मुनगा पौधे लगभग 10 फ ीट उंचाई के हो गए है, जो कि फूल की अवस्था पर है।

Drumstick farming in chhattisgarh

इसी कड़ी में उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजना के माध्यम से रोपित की जाने वाली फ सलों में मुनगा का स्थान विशेष है। इसको ध्यान में रखते हुए जिले के किसानों को मुनगा की खेती के लिए प्रेरित किया गया। इच्छुक किसानों को मनरेगा द्वारा उत्पादित मुनगा पौधों का नि:शुल्क वितरण उद्यान विभाग के रोपणियों में किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो