scriptALERT: इस वजह से समय पर करें पेट्रोल टंकी की सफाई, वरना गाड़ियों पर पड़ेगा ये असर | Due to the sale of petrol at ethanol Motors will be affected | Patrika News

ALERT: इस वजह से समय पर करें पेट्रोल टंकी की सफाई, वरना गाड़ियों पर पड़ेगा ये असर

locationरायपुरPublished: Jan 11, 2019 12:01:39 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री के बाद समय पर पेट्रोल टंकी की सफाई कराते रहे वरना पेट्रोल-टंकी में पानी रह गया तो पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है

petrol news

ALERT: इस वजह से समय पर करें पेट्रोल टंकी की सफाई, वरना गाड़ियों पर पड़ेगा ये असर

रायपुर . कीमत और प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से राजधानी में 10 फीसदी एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू हो चुकी है। यह बिक्री 4 जनवरी से शुरू हुई है।

रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने लोगों को सतर्क किया है कि एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री के बाद समय-समय पर पेट्रोल टंकी की साफ-सफाई कराते रहे। क्योंकि, पेट्रोल-टंकी में पानी रह गया तो पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है, वहीं इसका असर इंजन पर भी पड़ेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक 1 लीटर पेट्रोल में 100 एमएल पानी जाने से पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है, वहीं गाड़ी रूक-रूक कर बंद हो जाएगी।

ऐेसी स्थिति में वाहन चालकों को ही सतर्कता बरतनी होगी। एथेनॉल युक्त पेट्रोल की सप्लाई पेट्रोलियम कंपनियों के जरिए पेट्रोल पंपों में हो रही है। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के बाद अब सभी पेट्रोल-पंपों में एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री होगी। इस संदर्भ में रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सावधानी व जागरूकता के लिए सभी डीलर्स को पंपों में बैनर-पोस्टर लगाने के निर्देश दिए हैं।

बीते दिनों सर्विस सेंटर में कई ऐसी गाडिय़ां पहुंच रही है, जिसमें अचानक बंद होने की समस्या अधिक है। यहां ैमैकेनिक पेट्रोल टंकी से पानी निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं। छोटे सर्विस सेंटर में एथेनॉल की जानकारी अभी तक नहीं पहुंच पाई है, लेकिन बड़े ऑटोमोबाइल्स शोरूम के सर्विस सेंटर में वाहन चालकों को इसकी वजह बताई जा रही है।

petrol news

रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सचिव, अभय भंसाली ने बताया पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 10 फीसदी एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू हुई है। हमने सभी डीलर्स को निर्देश दिया है कि वे पंपों में जागरूकता के लिए बैनर-पोस्टर लगाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो