ई-पास की अनिवार्यता खत्म, केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद जीएडी ने बदला आदेश

- आवागमन के लिए ई-पास लेने को प्रोत्साहित करते रहेंगे अधिकारी।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 24 Aug 2020, 11:21 PM IST

रायपुर. केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद छत्तीसगढ़ में भी दूसरे राज्यों से आने-जाने के लिए ई-पास की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने ई-पास की अनिवार्यता वाला आदेश रविवार को बदल दिया। अभी तक प्रदेश की सीमा चेकपोस्ट पर ई-पास के बिना प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। अधिकारियों ने बताया, राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय आवागमन के लिए अब ई-पास की अनिवार्यता नहीं होगी। लेकिन कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए स्वैच्छिक रूप से ई-पास के उपयोग के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

सामान्य प्रशासन विभाग ने अपने बदले हुए दिशा-निर्देश में कहा है, राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के परिप्रेक्ष्य में पूर्व में अंतरराज्यीय एवं राज्य के भीतर आवागमन के लिए ई-पास प्राप्त करने पर ही अनुमति दी गई थी। लेकिन अब कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए स्वैच्छिक रूप से ई-पास का उपयोग किया जा सकेगा, ताकि ट्रेवल हिस्ट्री का रिकार्ड उपलब्ध रहे और संभावित मरीजों की समय पर पहचान की जा सके। इसके लिए आवागमन करने वाले समस्त यात्रियों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वह ई-पास का स्वैच्छिक रूप से उपयोग करें। आवागमन स्थलों जैसे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अंतरराज्यीय जांच चौकी इत्यादि पर बिना ई-पास आवागमन करने वाले यात्रियों से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के उद्देश्य से यह अनुरोध किया जाएगा की वह ई-पास के लिए आवेदन करने के बाद ही आगे की यात्रा करें।

अधिकारियों ने कहा, अंतरराज्यीय आवागमन पर क्वारंटाइन संबंधी निर्देश पहले की तरह प्रभावी रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों को संशोधित निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने कहा गया है। नये दिशानिर्देशों के बाद लोगों को दूसरे राज्यों से आने-जाने में पुलिस हस्तक्षेप की समस्या पर लगाम लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

केंद्रीय गृह सचिव ने लिखा था पत्र
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को ही सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को एक पत्र लिखकर ई-पास की अनिवार्यता को खत्म करने को कहा था। उन्होंने इसे लॉकडाउन-3 के दिशानिर्देशों का उल्लंघन बताया था।

COVID-19 virus
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned