scriptभिंडी खाएं, दिल और कैंसर के रोगों से पाएं निजात | Eat okra, get rid of heart and cancer diseases | Patrika News

भिंडी खाएं, दिल और कैंसर के रोगों से पाएं निजात

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2021 12:35:07 am

Submitted by:

ramendra singh

स्वास्थ्य : अमरीका समेत कई देशों में लोगों की पसंदीदा सब्जी

रायपुर . भिंडी दुनिया भर में बेहद पसंद की जाती है। इसकी वजह साफ है कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसकी खेती गर्म व उष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है। अफ्रीका और दक्षिण एशिया में भिंडी की पैदावार अधिक होती है, ये दो रंगों में आती हैं हरी और लाल भिंडी। खाने में दोनों किस्मों का स्वाद एक जैसा होता है और पकने पर लाल भिंडी भी हरी हो जाती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि दक्षिणी अमरीकी व्यंजनों में भिंडी सबसे लोकप्रिय फूड है। भारत समेत कई देशों में कच्ची भी खाई जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी हमारी शरीर की कई बीमारियों के लिए एक अमृत आहार है। इस आर्टिकल में हम आपको भिंडी खाने के कई बड़े फायदे बताने के साथ-साथ इसके कई फॉर्म में सेवन करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी देंगे। भिंडी में मौजूद यौगिक वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकते हैं। चूहों पर किए एक शोध से पता चला है कि भिंडी से निकाले गए काब्र्स ने शरीर के अतिरिक्त वजन, रक्त शर्करा के स्तर और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम किया है। जानकारी के लिए बता दें कि भिंडी का पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। भिंडी का अधिक पानी पीने से वजन कम हो सकता है और भूख भी नियंत्रित होती है। साथ ही इससे आपके चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ावा मिल सकता है।


इम्यूनिटी बूस्ट करती है भिंडी

भिंडी विटामिन सी और के1 का बहुत अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है, जबकि विटामिन के 1 बसा में घुलनशील विटामिन है जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। भिंडी कैलोरी और काब्र्स में कम होती है, इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है। कई फलों और सब्जियों में प्रोटीन की कमी होती है जबकि भिंडी में शरीर के लिए यह जरूरी पोषक तत्व पाया जाता है जिससे ये अनोखा आहार है।

हृदय रोगों के जोखिम को भी करती है कम

हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल दिल की बीमारियों के अधिक जोखिम से जुड़ा होता है। भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ होता है, जो पाचन के दौरान खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। चूहों पर किए गए एक शोध में पता चला है कि जिन चूहों ने भिंडी का सेवन किया था, उन्होंने वाउल मूवमेंट के दौरान अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया था जो दिल के रोगों से जुड़ा है।

एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं


भिंडी में लेक्टिन नामक एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकता है।एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला हैकि भिंडी में पाया जाने वाला लेक्टिन कैंसर कोशिका की वृद्धि को 63 प्रतिशत तक रोक सकता है जो कि महिलाओं में ब्रीस्ट कैंसर का कारण है।

शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद


भिंडी का शुगर लेवल कम होता है जो शरीर में तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और इसलिए ये मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है। इसमें मौजूद तत्व माइरिसिटिन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अध्ययनों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि सप्ताह में तीन बार भिंडी का सेवन करने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।


डायट में इस तरह से शामिल करें भिंडी

भिंडी भले ही आपकी रसोई का मुख्य हिस्सा हो लेकिन आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है। भिंडी खरीदते समय ये याद रखें कि फलियां कोमल हों। खाना पकाने से पहले चार दिनों तक उन्हें फ्रिज में स्टोर करें। आमतौर भिंडी का प्रयोग सब्जी बनाने के रूप में करते हैं। लेकिन आप भिंडी का सूप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो