scriptखांसी की शिकायत होने पर खाएं ये फल, इम्यूनिटी पावर को करते हैं बूस्ट | Eat these fruits when complaint of cough, boost immunity power | Patrika News

खांसी की शिकायत होने पर खाएं ये फल, इम्यूनिटी पावर को करते हैं बूस्ट

locationरायपुरPublished: Dec 04, 2022 05:01:33 pm

Submitted by:

CG Desk

Fruits For Cold And Cough: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में सर्दी-खांसी के साथ कई तरह के बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में लोगों में सबसे ज्यादा खांसी जुकाम की शिकायत होती है। खांसी होने पर खाने-पीने को लेकर परहेज भी शुरू हो जाते हैं।

.

file photo

Fruits For Cold And Cough: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में सर्दी-खांसी के साथ कई तरह के बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में लोगों में सबसे ज्यादा खांसी जुकाम की शिकायत होती है। खांसी होने पर खाने-पीने को लेकर परहेज भी शुरू हो जाते हैं। इस दौरान ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए, ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए, जो खांसी की शिकायत को और बढ़ा दें।

यदि आपको भी खांसी की शिकायत है तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना होगा। खांसी के दौरान कुछ फल ऐसे होते हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए। ये फल आपकी खांसी ठीक करने में सहायक होते हैं। खांसी को लेकर लोग तरह-तरह के सलाह देते हैं कि खांसी जुकाम होने पर खट्टे फल या रसीले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे खांसी की समस्या बढ़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खांसी के दौरान आपको कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं।

खांसी में इन फलों का करें सेवन
आहार और पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, खांसी के दौरान सिट्रिक फलों का सेवन करना चाहिए। ये सिट्रिक फल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। इनके सेवन से खांसी की समस्या कम होती है। ये कुछ फल हैं जो खासी के दौरान हमारे शरीर को फायदे करते हैं।


 

.

सेब
विशेषज्ञों के मुताबिक़, खांसी की समस्या के दौरान सेब का सेवन भी कर सकते हैं। सेब खाने से खांसी कम हो सकती है। यह इसलिए क्योंकि सेब में पाएं जाने वाले औषधीय गुण वायरल इंफेक्शन को दूर करते हैं।

.

किवी
खांसी की शिकायत होने पर किवी का सेवन असरदार होता है। क्योंकि किवी में विटामिन सी और ई होता है। इस फल का जिसका सेवन एलर्जी और इंफेक्शन को कम करता है और इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करता है।

.

ब्लूबेरीज
ब्लूबेरीज में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। ये फल खांसी और जुकाम को दूर करने में काफी मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो खांसी को कम करने में सहायक होता है।

पाइनएप्पल
खांसी की शिकायत होने पर आप पाइनएप्पल को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व खांसी की परेशानी को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अनानास का सेवन करने से दिल की बीमारी और डायबिटीज जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

फ्रिज में रखे फलों का सेवन न करें
एक और जरुरी बात हम आपको बता दें कि ऐसा कोई भी फल नहीं है, जिसे खांसी के दौरान खाने से नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर खांसी के दौरान किसी फल से एलर्जी होती है, तो बिलकुल भी उसका सेवन न करें। खांसी आने पर रात या शाम को खट्टे फलों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि फल फ्रिज में रखें हैं, तो इन फलों का सेवन अगर न ही करें तो बेहतर है।

ट्रेंडिंग वीडियो