scriptआंबेडकर अस्पताल में इको व एंजियोग्राफी जांच फ्री, निजी में लगते हैं 800-1200 रु. | Echo and angiography examination in Ambedkar Hospital is free | Patrika News

आंबेडकर अस्पताल में इको व एंजियोग्राफी जांच फ्री, निजी में लगते हैं 800-1200 रु.

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2020 01:09:57 am

Submitted by:

VIKAS MISHRA

एसीआई में प्रतिदिन होती है 35 से 40 लोगों की जांच

आंबेडकर अस्पताल में इको व एंजियोग्राफी जांच फ्री, निजी में लगते हैं 800-1200 रु.

आंबेडकर अस्पताल में इको व एंजियोग्राफी जांच फ्री, निजी में लगते हैं 800-1200 रु.

रायपुर. डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट (एसीआई) में इको कार्डियोग्राफी और एंजियोग्राफी की जांच नि:शुल्क की जाती है, जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए ८०० से १२०० रुपए खर्च करने पड़ते हैं। एसीआई में प्रतिदिन ३५ से ४० मरीजों की इको जांच की जाती है। वहीं, कैथलेब यूनिट में प्रतिदिन ४ से ५ एंजियोग्राफी की जाती है। निजी अस्पतालों में मरीजों को इसके लिए ७ से १० हजार भुगतान करना पड़ता है।
इको मशीन से हार्ट की साइज, पंपिंग समेत हार्ट की हर गतिविधि को मॉनीटर में देखा जाता है। रिपोर्ट के आधार पर ही कॉर्डियोलॉजिस्ट हार्ट की प्रोसिजर और कॉर्डियक सर्जन हार्ट की सर्जरी प्लान करते हैं। गर्भवती के पेट में बच्चे की हार्ट बीट ठीक से चल रही है कि नहीं, इसकी भी जांच के इको जरूरी है। प्रदेश में चिरायु योजना के अंतर्ग चिह्निंत दिल के बीमारी से पीडि़त बच्चों की इको होती है। पुलिस और अन्य भर्ती परीक्षाओं में इको होने के बाद ही मेडिकल फिटनेस बनाया जाता है।
मेडिसिन से हटाई गई थी मशीन
इको मशीन की सबसे ज्यादा जरूरत हार्ट के मरीजों को पड़ती है। एसीआई ओपीडी का रास्ता हड्डी रोग विभाग से होकर जाता है। जब एसीआई ओपीडी में डॉक्टर मरीज को इको जांच के लिए कहते हैं तो उन्हें फिर से हड्डी रोग विभाग से होते हुए अस्पताल के फस्र्ट फ्लोर पर जाना पड़ता था। फस्र्ट फ्लोर पर ही मरीजों की इको जांच होती थी। जांच के बाद रिपोर्ट लेकर फिर से मरीज को एसीआई में डॉक्टरों को दिखाने आना पड़ता था। मरीजों को सहुलियत देने के उद्देश्य से एसीआई में मशीन को शिफ्ट किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो