script

निलंबित एडीजी जीपी सिंह के खिलाफ ईडी जल्द दर्ज करेगी एफआईआर

locationरायपुरPublished: Jul 29, 2021 04:14:07 pm

Submitted by:

CG Desk

– सूत्रों का कहना है कि जांच के दौरान बहुत से बेनामी संपत्तियों की दस्तावेज और विभिन्न कंपनियों और रियल इस्टेट में निवेश की जानकारी भी सामने आऐगी।

ed.jpg
रायपुर .प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) जल्दी ही निलंबित एडीजी जीपी सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी। राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो(ईओडब्ल्यू) से दस्तावेज मिलने के बाद इसकी तैयारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों ने दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय को पत्र लिखकर बेनामी संपत्ति और मनीलाड्रिंग से संबंधित मामले की जाच करने की अनुमति मांगी गई है। साथ ही बताया गया है कि ईओडब्ल्यू को जीपी सिंह के शासकीय आवास और उनके करीबी लोगों के घरों से आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं। इसकी जांच किए जाने पर बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर हो सकता है। बताया जाता है कि 15 जुलाई को ईओडब्ल्यू द्वारा करीब 80 पन्नों के दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य और कुछ अन्य जानकारियां भेजी गई हैं। बताया जा रहा है कि ईडी इन दस्तावेजों का अध्ययन करने के साथ ही गोपनीय रूप से साक्ष्य जुटा रही है।
संपत्तियों का परीक्षण
जीपी सिंह और उनके करीबी लोगों के घरों से बरामद दस्तावेजों का ईडी की टीम परीक्षण करने में जुटी हुई है। इसमेें जितने भी लोगों के नाम मिले है उन सभी को पूछताछ के लिए तलब किया जाएगा। बताया जाता है कि जमीन की खरीदी-बिक्री में भूमिका निभाने वालों और रजिस्ट्री में हस्ताक्षर करने वाले गवाहों को भी बुलवाया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि जांच के दौरान बहुत से बेनामी संपत्तियों की दस्तावेज और विभिन्न कंपनियों और रियल इस्टेट में निवेश की जानकारी भी सामने आऐगी।
मनीलाड्रिंग के जरिए रकम का हस्तांतरण
ईडी के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि प्राथमिक जांच में मनीलाड्रिंग के जरिए रकम की हेराफेरी करने की जानकारी मिली है। अवैध रूप से अर्जित की गई ब्लैकमनी का हस्तांतरण कुछ करीबी लोगों के जरिए किए जाने की आशंका है। जांच के दौरान सभी से पूछताछ करने पर सनसनीखेज इनपुट सामने आऐगा। इसके प्रमाण मिलते ही बेनामी संपत्तियों की जब्ती होगी।
निलंबित एडीजी की मां को कोतवाली पुलिस का नोटिस
राजद्रोह केस में निलंबित चल रहे एडीजी जीपी सिंह को कोतवाली पुलिस ने बुधवार की शाम नोटिस जारी किया है। कोतवाली पुलिस ने नोटिस निलंबित एडीजी की मां को सौंपा है। नोटिस सौंपने के साथ ही अफसरों ने निलंबित एडीजी को दोपहर 12 बजे तक कोतवाली थाना भेजने का निर्देश परिजनों को दिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार निलंबित एडीजी यदि दोपहर 12 बजे तक थाना नहीं पहुंचेंगे, तो वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि हैंडराइटिंग रिपोर्ट आने के बाद पुलिस ने निलंबित एडीजी से पूछताछ करने के लिए यह नोटिस जारी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो