अतिथि और संविदा शिक्षकों की नियुक्ति करेगा शिक्षा विभाग

अंग्रेजी माध्यम स्कूल: जिले के अधिकारियों ने विभाग को लिखा पत्र

By: Devendra sahu

Updated: 22 Jun 2020, 07:27 PM IST

रायपुर. जिले में खुलने जा रहे शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा मिले, इसलिए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में अतिथि शिक्षक व संविदा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। विभाग में अंग्रेजी भाषा में पारंगत शिक्षकों की कमी है, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सरकार का खर्च कम करने और सिस्टम दुरुस्त करने के लिए यह उपाय निकाला है। इसके लिए रायपुर के शिक्षा विभाग में पदस्थ अधिकारियों ने प्रपोजल भेजा है। प्रपोजल के तहत शिक्षकों की मांग की गई है। रायपुर में पदस्थ विभागीय अधिकारियों की माने तो जिले में शिक्षक नहीं मिलेंगे, तो अतिथि शिक्षक और संविदा भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।
जिले में तीन स्कूल
जिले के आमापारा स्थित पं. आरडी तिवारी स्कूल, मौदहापारा स्थित शहीद स्मारक स्कूल और पंडरी स्थित बीपी पुजारी शासकीय स्कूल को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में तब्दील करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने चयनित किया है। इन शासकीय स्कूल में अंग्रेजी माध्यम वाले माहौल का अहसास हो, इसलिए राज्य सरकार स्कूल का निर्माण करने में २ करोड़ रुपए खर्च करने की तैयारी कर रही है। नए शिक्षा सत्र से इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होनी है।
काम नहीं आ रहे जिले के शिक्षक
जिला प्रशासन ने सरकारी स्कूलों में पदस्थ नियमित शिक्षक जो कि अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने में दक्ष व निपुण थे, उनकी सूची शासन को भेजी थी और इन्हें संबंधित स्कूलों से कार्यमुक्त कर जिले के स्कूलों में पदस्थ करने की मांग की थी। लिस्ट पर विवाद हो गया। जिसके बाद ट्रांसफर लिस्ट में जिन शिक्षकों का नाम था, उन्हें ज्वाइनिंग करने से रोक दिया गया।

35 पदों पर भर्ती की संभावना
अंग्रेजी माध्यम की इस स्कूल में उप प्राचार्य से लेकर शिक्षक व विभिन्न तरह के कुल 35 पदों पर भर्ती की जाने की संभावना अधिकारियों ने जताई है। जिनकी भर्ती की जाएगी, उसमें व्याख्याता के अंतर्गत जीवविज्ञान, रसायन शास्त्र, गणित, भौतिक अर्थशास्त्र, वाणिज्य शास्त्र, भूगोल, राजनीति, इतिहास एवं मिडिल स्कूल के लिए विभिन्न विषयों के शिक्षक तथा इसके अलावा कम्प्यूटर, संगीत, व्यायाम, ग्रंथपाल, भृत्य व अन्य कर्मचारियों की भर्ती की जानी है।

जिले में संचालित होने वाले शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा मिले, इसलिए अफसरों को प्रपोजल भेजा है। अधिकारियों का निर्देश मिलने के बाद मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी।
जीआर चंद्राकर जिला शिक्षा अधिकारी

Devendra sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned