scriptआज दिखा चांद तो कल धूमधाम से मनेगी ईद, शहर काजी ने जारी किया नमाज अदा करने का समय | Eid al fitr all preparation done in Chhattisgarh | Patrika News

आज दिखा चांद तो कल धूमधाम से मनेगी ईद, शहर काजी ने जारी किया नमाज अदा करने का समय

locationरायपुरPublished: Jun 04, 2019 09:16:21 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने की 29वां चांद मंगलवार को दिखाई देने पर राजधानी में 5 जून को ईद (Eid) हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। इसकी तैयारियों में मुस्लिम समाज जुट गया है।

Eid al fitr

आज दिखा चांद तो कल धूमधाम से मनेगी ईद, शहर काजी ने जारी किया नमाज अदा करने का समय

रायपुर. रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने की 29वां चांद मंगलवार को दिखाई देने पर राजधानी में 5 जून को ईद (Eid) हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। इसकी तैयारियों में मुस्लिम समाज जुट गया है। वहीं शहर के काजी मोहम्मद अली फारुक ने चांद दिखने की (Eid al fitr) सूचना तुरंत मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन यतीम खाना बैजनाथपारा को खबर करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही शहर की सभी मस्जिदों और इदगाहों में ईद (Eid al fitr) की नमाज अदा करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है।
ईद मुबारक (Eid Mubarak) को लेकर शहर के बैरनबाजार, गोलबाजार, बैजनाथपारा सहित बाजारों में काफी रौनक रही। लोग खरीदारी करने में जुटे नजर आए। देर शाम तक बाजारों में काफी भीड़ रही। रमजान (Ramadan) का पवित्र महीना शुरू होने के साथ ही समाज के सभी छोटे-बड़े सदस्य रोजा रखकर इबादत करने में जुटे हुए हैं। मंगलवार को 29वां रोजा है। इस दिन चांद की तस्दीक होने के साथ ही पांच जुन को ईद (Eid Mubarak) मनाने का ऐलान मस्जिदों से कर दिया जाएगा। काजी मोहम्मद अली ने कहा है कि फितरा (Eid al fitr) का असल वंजन दो किलो 45 ग्राम गेंहू या उसकी कीमत जो मार्केट रेट से तकरीबन 70 रुपए है। फितरा वही गेंहू दें जो खुद खाते हैं या उसी हिसाब से रकम अदा करें।
वस्त्र पाकर जरूरतमंदों के खिले चेहरे : अवाम-हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी रामनगर कार्यालय में संस्था संस्थापक मोहम्मद सज्जाद खान ने हर साल की तरह जरूरतमंदों को कपड़े वितरित कर खुशियां मनाई।

50 जगह पर होगी ईद (Eid al fitr) की नमाज
शहर की बड़ी ईदगाह (Eid Mubarak) में सुबह 10 बजे नमाज पढ़ी जाएगी। जबकि मौदहापारा मस्जिदों में दो नमाज सुबह 9 बजे फिर 10 बजे अदा की जाएगी। इसी तरह शहर के अनेक मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा (Eid Mubarak) करने का समय तय किया गया है। ईदुल फितर (Eid al fitr) की सबसे आखिरी जमात 11.15 बजे मदरसा दस्लाहुल मुस्लेमीन यतीम खाना बैजनाथ पारा में होगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो