scriptबिरगांव, भिलाई व रिसाली सहित 10 निकायों का चुनाव जून तक टला | Election of 10 bodies including Birgaon, Bhilai and Risali postponed | Patrika News

बिरगांव, भिलाई व रिसाली सहित 10 निकायों का चुनाव जून तक टला

locationरायपुरPublished: Sep 19, 2020 11:13:44 am

Submitted by:

Ashish Gupta

कोरोना संक्रमण की वजह से दिसम्बर में प्रस्तावित बिरगांव, भिलाई व रिसाली नगर निगम सहित 11 नगरीय निकायों में चुनाव अब जून तक के लिए टल गया है।

रायपुर. कोरोना संक्रमण की वजह से दिसम्बर में प्रस्तावित बिरगांव, भिलाई व रिसाली नगर निगम सहित 11 नगरीय निकायों में चुनाव अब जून तक के लिए टल गया है। राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने निर्वाचक नामावली तैयार किए जाने का कार्यक्रम आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है। नए साल में यदि कोरोना संक्रमण काबू में रहा, तो राज्य निर्वाचन आयोग फरवरी 2021 में मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम फिर जारी करेगा।
प्रदेश के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब तय समय पर चुनाव नहीं हो पा रहा है। इससे पहले आरक्षण विवाद के चलते भिलाई-चरोदा नगर निगम का चुनाव करीब एक साल बाद कोर्ट का फैसला आने पर हुआ था। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि राज्य में कोरोना के अत्याधिक संक्रमण एवं संबंधित निकायों के अमलों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण कलेक्टरों के अनुरोध पर निर्वाचक नामावली कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि राज्य के 8 जिलों दुर्ग, बेमेतरा, रायपुर, कोरिया, सुकमा, बीजापुर, कांकेर एवं सूरजपुर के कुल 10 निकायों में आम निर्वाचन कराया जाना है, जिसमें नगर पालिक निगम भिलाई, रिसाली, बिरगांव, नगर पालिका शिवपुरचरचा, नगर पंचायत मारो, कोंटा, भैरमगढ़, भोपालपट्टनम, नरहरपुर एवं प्रेमनगर शामिल है। धमतरी जिले की नगर पंचायत मगरलोड के वार्ड क्रमांक 11 में पार्षद पद के लिए उप निर्वाचन होना है।

राज्य निर्वाचन आयोग में दो अफसरों को हुआ कोरोना
कोरोना के संक्रमण के राज्य निर्वाचन आयोग भी अछूता नहीं है। यहां के दो अधिकारियों भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस वजह से कार्यालय का काम भी प्रभावित हो रहा है।

जनवरी तक करनी होगी प्रशासक की नियुक्ति
नियमानुसार राज्य निर्वाचन आयोग को प्रथम सम्मेलन की तिथि से पहले चुनाव कराना जरूरी होता है। जिन निकायों में आम चुनाव होने थे, उनके प्रथम सम्मेलन की तिथि 6 से 17 जनवरी के बीच खत्म हो रही है। ऐसी दशा में अब निकायों में प्रशासक बैठाया जाएगा। फिलहाल नवगठित नगर निगम रिसाली में प्रशासक की नियुक्ति की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो