शहर में इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान अटका, अभी तक जारी नहीं हुआ टेंडर

शहर में इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान अटका, अभी तक जारी नहीं हुआ टेंडर
निजी बस

Santram Sahu | Publish: Oct, 12 2019 12:25:44 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

- फिजिबिलिटी रिपोर्ट अधिक होने से स्मार्ट सिटी कंपनी जारी कर पा रहा टेंडर

संतराम साहू, रायपुर.

फेम इंडिया योजना के तहत राजधानी में ५० इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान अटक गया है। बसें चलाने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने अभी तक टेंडर ही जारी नहीं किया है। कंपनी द्वारा जो फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की गई है, वह अधिक होने के कारण टेंडर जारी नहीं कर पा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक इलेक्ट्रिक बस (नौ मीटर वाली ) की कीमत एक करोड़ १० लाख से ३० रुपए तक है। इसका मेंटनेंस भी बहुत अधिक है। एेसे में जो भी ऑपरेटर इलेक्ट्रिक बस चलाने के इच्छुक रहेगा, उसे भुगतान करने में ही स्मार्ट सिटी कंपनी को काफी दिक्क्तें होंगी। क्यांेकि शासन से सिर्फ बस खरीदने के लिए एक बस पर ३६ लाख रुपए ही सब्सिडी मिलेगी। इसके बाद स्मार्ट सिटी कंपनी को सवारी से होने वाली आय से ही ऑरेटर को भुगतान करना होगा। हर दिन कम से कम से २५० किमी तक का भुगतान प्रतिकिमी ४० से ५० रुपए करना होगा। एेसे में स्मार्ट सिटी कंपनी को इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान घाटे का सौदा लग रहा है। हालांकि अधिकारियों ने इस बारे में राज्य शासन को अवगत कराने का निर्णय लिया है। यदि शासन से कुछ सहायता हर माह मिलने का आश्वासन मिलेगा तो ही इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान अमल में लाया जा सकता है।

एक बैटरी बदलने में ही ५० हजार रुपए होगा खर्च

अधिकारियों के अनुसार इलेक्ट्रिक की बैटरी यदि खराब होती है तो एक बैटरी को ही बदलने में ५० हजार रुपए से ज्यादा खर्च होगा। इसके अलावा हर दिन बैटरी को रिचार्ज करने में बिजली अलग से खर्च होगी। इसका बिल भी स्मार्ट सिटी कंपनी को ही भुगतान करना होगा। इसके अलावा स्टॉफ का वेतन और बसों के रख-रखाव पर खर्च अलग होगा। एेसे मे स्मार्ट सिटी कंपनी को आय से अधिक खर्च करना होगा। कोट्इलेक्ट्रिक बस चलाने में महंगा लग रहा है। इसलिए अभी इस दिशा में कोई काम नहीं कर रहे हैं। दूसरे विकल्प तलाशा जा रहा है। - शिव अनंत तायल, डय्

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned