scriptElectricity Bill Half Scheme 2022: Your electricity bill will half | Electricity Bill Half Scheme 2022: आपका भी होगा बिजली बिल आधा, जल्द करें ये काम | Patrika News

Electricity Bill Half Scheme 2022: आपका भी होगा बिजली बिल आधा, जल्द करें ये काम

Electricity Bill Half Scheme 2022: अगर आप भी अपने ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. जानिए कैसे.

रायपुर

Published: July 24, 2022 07:59:11 pm

Electricity Bill Half Scheme 2022: रायपुर. आज के समय में आम लोगों के लिए सबसे बढ़ी परेशानी बढ़ते बिजली का बिल बना हुआ है. अक्सर देखा गया है कि गर्मी के महीने में बिजली का बिल सबसे अधिक देखने को मिलते है. जिसे जमा करते समय लोग बढ़ी परेशानी में रहते हैं. अगर आप भी अपने बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

bijli-bill-half-yojana-chhattisgarh.jpg

दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य में हाफ बिजली बिल की योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) चलाई जा रही है. जैसे की इसके नाम से पता चलता है कि इस योजना में बिजली बिल को आधा किया जाएगा. जिसके चलते लोग ज्यादा बिल आने से राहत की सांस पा सकते हैं.

इस योजना में कितनी मिलेगी छूट (How much discount will you get in this scheme?)
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 मार्च 2019 को बिजली बिल हॉफ योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) को पूरे राज्य में लागू किया है. जिसमें उपभोक्ताओं को लगभग 400 यूनिट तक बिजली की खपत पर करीब 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती है. ये ही नहीं इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को हर महीने 30 यूनिट तक बिजली निशुल्क दी जा रही है. वर्तमान समय में सरकार की इस योजना का राज्य के 40 लाख से अधिक घरेलू परिवार लाभ उठा रहे हैं.

बिजली बिल हाफ योजना के लिए जरुरी कागजात (Documents required for electricity bill half scheme)
मूल निवास का प्रमाण पत्र
पुराने बिजली बिल
पहचान पत्र, आधार कार्ड

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे भी आधिकारिक वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ (how you will get the benefit of this scheme)
सरकार की बिजली बिल हाफ योजना (Electricity Bill Half Scheme) का लाभ सिर्फ उन उपभोक्ताओं के दिया जाता है, जिन्होंने अभी अपने सभी बिजले बिल के बकाया को पूरा भरा है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप आज ही अपने बाकी पुराने बिजली बिल के बकाया को पूरा भरें. सभी बिजली बिल भरने के बाद ही आप आगे के बिजली बिल (Electricity bill) में करीब 50 प्रतिशत तक छूट पा सकते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपकी यूनिट 400 के नीचे हो.

अगर आपकी यूनिट 400 से अधिक आती है, तो आपको सरकार की इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. बिजली बिल हाफ की अधिक जानकारी आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपने नजदीकी बिजली कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.