लॉकडाउन-4: बिजली कंपनी ने शुरू किया वर्क फ्रॉम होम, कर्मचारियों की शिफ्ट में लग रही ड्यूटी

बिजली कंपनी में 17 हजार अधिकारी-कर्मचारी है पदस्थ, लॉकडाउन में कोरोना योद्धा बनकर निभा रहे अपना फर्ज

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 21 May 2020, 07:11 PM IST

रायपुर. कोरोना वायरस संक्रमण काल में बिजली कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम शुरू किया है। मैदानी और विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की शिफ्ट में ड्यूटी लगाकर प्रदेश के बिजली व्यवस्था को दुरुस्त कर रहे है। सभी कोरोना योद्धा की तरह प्रदेशवासियों की समस्या का समाधान कर रहे हैं। कर्मचारियों की कार्यप्रणाली की अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं और ऑनलाइन बैठक करके व्यवस्था को दुरुस्त के लिए दिशा-निर्देश दे रहे हैं।

50 प्रतिशत सर्विस की ऑनलाइन

बिजली विभाग ने वर्तमान समय में प्रदेशवासियों की समस्या का समाधान करने के लिए अपनी 50 प्रतिशत सर्विस को ऑनलाइन कर दिया है। कर्मचारी ऑनलाइन उपभोक्ताओं की समस्या सुन रहे है। उन समस्याओं का निदान करके कंप्लेन ठीक होने का मैसेज दे रहे है। उपभोक्ताओं के बिल को ऑनलाइन जनरेट कर रहें है, और उसका भुगतान भी ऑनलाइन ले रहे हैं। कंपनी ने कोरोना संक्रमण काल से पहले मोर बिजली ऐप लांच किया था। यह ऐप लॉकडाउन में प्रदेशवासी और विभाग दोनों के लिए मददगार साबित हुआ है।

ऑनलाइन के नंबर पर ये सुविधा

बिजली विभाग के पास स्काडा सेंटर है। इस स्काडा सेंटर से प्रदेश भर की बिजली व्यवस्था की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है।
बिजली कंपनी के अधिकारियों ने वाट्सऐप और टेलीग्राम में ग्रुप बनाए है। इन ग्रुपों में अधिकारी, अधीनस्थ कर्मचारियों की कार्यप्रणाली की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस ग्रुप के माध्यम से दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे है।
ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बिजली कंपनी के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।
जिन इलाकों में नेटवर्क की समस्या है, वहां नेटवर्क सप्लायरों से बात करके नया सिस्टम बनाया
जा रहा है।
अधिकारियों और कर्मचारियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अधिकारी-कर्मचारियों को एक साथ लंच करने पर अभी पाबंदी लगाई है।

70% अधिकारी-कर्मी मैदानी अमले में डटे

अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 17 हजार अधिकारी-कर्मचारी पदस्थ है। 70 प्रतिशत अधिकारी-कर्मचारी मैदानी अमले में डटे है और 30 प्रतिशत अधिकारी-कर्मचारियों ने कार्यालयों की जिम्मेदारियों को संभाल रहे हंै। कोरोना वायरस से बचाव के लिए कार्यालय में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को अल्टरनेट ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है। अधिकारियों व कर्मचारियों को घर से ड्यूटी करने के साथ-साथ 24 घंटे ऑनलाइन रहने का निर्देश दिया है।

बिजली कंपनी के उपमहाप्रबंधक विजय मिश्रा ने बताया कि लॉकडाउन लागू होने से वर्क फ्रॉम होम के तहत काम किया जा रहा है। मैदानी और विभागीय अमलों की शिफ्ट वाइस ड्यूटी लगाई जा रही है।

Corona virus
Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned