scriptElephant enter Bilaspur searching water human elephant conflict rise | हाथियों के उत्पात से ग्रामीण परेशान, जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्रों में दे रहे धमक | Patrika News

हाथियों के उत्पात से ग्रामीण परेशान, जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्रों में दे रहे धमक

वन विभाग उद्घोषणा कर ग्रामीणों को सचेत कर रहा है। सभी गांव वालों को जंगल या हाथियों के पास न जाने की चेतावनी दी जा रही है।

रायपुर

Published: May 10, 2022 09:55:14 pm

रायपुर | शुक्रवार 6 मई की सुबह को बहरानार के खेतों में सात हाथियों के दल घुस आया। इससे गांव के लोगों में दहशत का माहौल छा गया। सूचना मिलते ही बेलगहना चौकी के वन अमले (फॉरेस्ट स्टाफ) और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। हालांकि मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है, फॉरेस्ट स्टाफ ने कोटवार के सहारे उद्घोषणा जारी की है ताकि ग्रामीण सतर्क रहें और गांव बाहर या जंगल की ओर न जाएं।

सब्जी और धान की फसल को रौंदा
सात हाथियों के इस समूह को पहली बार गुरुवार 5 मई को देखा गया था। जब हाथियों ने एक खेत में घुसकर सब्जी और धान की फसल रौंद दीया तो खेत के मालिक ने तुरंत वन विभाग को फोन किया और फसल की स्थिति के बारे में बताया। जिसके बाद वन अमला मौके पर पहुंच गया। क्योंकि वन कर्मियों को हाथियों का पीछा करने या उनके पास जाने की अनुमति नहीं है फिलहाल वे दूर से ही निगरानी रख रहे हैं। ऐसे मामलों में वन विभाग ग्रामीणों की संपत्ति के किसी भी नुकसान के लिए मुआवजा प्रदान करता है। उनका मुख्य फोकस जनहानि को रोकने पर है।

पानी की तलाश में पहुंचे थे हाथी
ये हाथी अचानकमार टाइगर रिजर्व की ओर से भटकते हुए आए थे। जानकारी के अनुसार हाथियों का यह दल पानी की तलाश करते हुए इनसानों की बस्ती की में घुस आया था।

छत्तीसगढ़ मानव-हाथी संघर्ष से सबसे ज़्यादा पिड़ित राज्यों में से एक
छत्तीसगढ़ में मानव-हाथी संघर्ष से मृत लोगों की संख्या पहले ही बहुत है और लगातार बढ़ती जा रही है। इस परेशानी से अंबिकापुर और आरंग जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार इस संघर्ष के कारण राज्य में हर साल कम से कम 65 लोग और 14 हाथी मारे जाते हैं।

हाथी इंसानों की बस्ती में घुस आने पर मजबूर हैं
पानी की कमी, माइनिंग और गायब होते जंगलों के कारण हाथी इंसानों की बस्ती में घुस आते हैं। वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि जंगल के बड़े हिस्से की रक्षा करने से हाथियों के संरक्षण में मदद मिलेगी और मानव-हाथी संघर्ष की घटनाएं भी कम हो जाएंगी।

इस समस्या से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके लेकर आ रहा वन विभाग
राज्य में "हाथी मित्रदल" समूह मानव-हाथी संघर्ष की घटनाओं को कम करने के लिए काम कर रहे हैं। हाथी मित्रदल गश्ती समूह, व्हाट्सएप समूह, रेडियो घोषणाएं, सेटेलाइट कॉलर और लाउडस्पीकर का उपयोग कर लोगों को हाथियों के लोकेशन की जानकारी देते है। इसके अलावा पेड़ों पर मचान बनाकर और ड्रोन से भी वन विभाग हाथियों की निगरानी कर रहे हैं।

हाथियों के उत्पात से ग्रामीण परेशान, जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्रों में दे रहे धमक
हाथियों के उत्पात से ग्रामीण परेशान, जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्रों में दे रहे धमक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबीMaharashtra: रात को हुलिया बदलकर निकल जाते थे देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता ने किया चौंकाने वाला खुलासाMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.