महासमुंद से पहुंचे हाथी ने रायगढ़ में वृद्धा को कुचला

वन अमला मौके पर पहुंचकर पीडि़त परिजनों को तत्कालिक सहायता राशि प्रदान किया

 

By: ramdayal sao

Published: 27 Feb 2021, 07:18 PM IST

raipur/रायगढ़/सारंगढ़. वन मंडल रायगढ़ के सारंगढ़ वन परिक्षेत्र के मल्दा में हाथी के हमले से एक वृद्धा की मौत हो गई। मृतका सुबह खेत की ओर कार्यवश जा रही थी। इस समय उसका सामना हाथी से हो गया। मामले की सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और पीडि़त परिजनों को तत्कालिक सहायता राशि दी।

वन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह महसमुंद के सराईपाली वन मंडल की ओर से एक मादा हाथी व उसका शावक जंगल के रास्ते से लगभग 25 किमी की दूरी तय कर गोमर्डा अभ्यारण्य पहुंचा। वहां से दोनों हाथी सारंगढ़ होते हुए सारंगढ़ वन परिक्षेत्र अंर्तगत ग्राम मल्दा पहुंच गए। बताया जा रहा है कि इस समय मल्दा गांव निवासी तीजमति भारती पति शोभाराम भारती उम्र 70 वर्ष बाड़ी में कृषि कार्य कर रही थी। इसी समय हाथी ने उस पर हमला कर दिया। इससे तीजमति की मौके पर ही मौत हो गई। कुछ देर में ही इसकी जानकारी गांव के अन्य लोगों को लगी और फिर मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई। घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। विभागीय अधिकारियों ने पीडि़त परिवार तको तत्कालिक सहायता के लिए 25 हजार रुपए प्रदान किए।
जांजगीर पहुंचा दल
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि हाथी यहां हमला करने के बाद आगे अपने शावक के साथ आगे बढ़ गई। इसके बाद उसके उपर लगातार वन अमला द्वारा नजर रखी जा रही थी। दोनों हाथी जांजगीर चांपा वन मंडल क्षेत्र में पहुंच गए हैं और यहां वन मंडलाधिकारी जांजगीर चांपा, गोमर्डा अभ्यारण्य अधीक्षक, वन परिक्षेत्र अधिकारी सारंगढ़, वन परिक्षेत्र अधिकारी गोमर्डा सारंगढ़, बरमकेला, हाथी मित्र दल, रायगढ़ वन मंडल के साथ जांजगीर चांपा वन मंडल के अधिकारी कर्मचारी द्वारा हाथियों से सुरक्षा के लिए कार्य कर रहे हैं।

- मल्दा निवासी एक महिला की मौत हाथी के हमले से हुई है। पीडि़त परिवार को तत्कालिक सहायता राशि दी गई है। सारंगढ़ के बाद हाथी जांजगीर-चांपा जिला पहुंच गए हैं। हाथियों पर नजर रखी जा रही है।
- प्रणय मिश्रा, डीएफओ, वन मंडल रायगढ़

ramdayal sao Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned