scriptहाथियों का उत्पात जारी, खड़ी फसलों को रौंदकर कर रहे बर्बाद | Elephants continue to grow, ruining the standing crops by trampling | Patrika News

हाथियों का उत्पात जारी, खड़ी फसलों को रौंदकर कर रहे बर्बाद

locationरायपुरPublished: May 02, 2021 05:55:47 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

वन विभाग मौके पर पहुंच मुआवजा प्रकरण कर रहा तैयार

हाथियों का उत्पात जारी, खड़ी फसलों को रौंदकर कर रहे बर्बाद

हाथियों का उत्पात जारी, खड़ी फसलों को रौंदकर कर रहे बर्बाद

मैनपुर. उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के वन परिक्षेत्र मैनपुर में हाथियों का उत्पात शनिवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। जहां हाथियों के दल ने शनिवार को जाड़ापदर, जिड़ार, सिंहार, बुढार के आसपास किसानों के खेतों ंमें फसलों को बुरी तरह से रौंदकर नुकसान पहुंचाया है। शुक्रवार रात्रि 12 बजे से शनिवार सुबह 3 बजे तक जिड़ार बुढार के आसपास फसलों का रौंदते 16 हाथियों का दल 3 शावको को लेकर विचरण करते रहे। हाथियों के दल ने शुक्रवार देर रात 12 बजे के आसपास जिड़ार के आसपास चार किसानो के फसलों को बुरी तरह रौंद दिया है। वन विभाग की टीम द्वारा शनिवार को निरीक्षण कर मुआवजा प्रकरण बनाकर भेजा गया है।
जिड़ार के किसान गौकरण नागेश, दिनेश कमलेश, पन्ना लाल कपिल, पुष्पा कपिल ने बताया कि शुक्रवार रात 1 बजे के आसपास 16 से 17 हाथियों के दल ने 5 से 10 एकड़ खड़ी फसलो को रौंदते हुए भारी नुकसान पहुंचाया है। खेत के चारों तरफ लगे तार के बाड़ा को भी तोड़ डाला है। किसान पन्नालाल कपिल ने बताया कि खेत की रखवाली करके वापस घर जा रहे थे, तभी तेज गर्जना के साथ चिन्घाड़ते हुए हाथियों का दल उनके खेतो की तरफ पहुंचा और लगभग पांच एकड़ मे फैले खड़ी फसल को रौंदते हुए जमकर उत्पात मचाया है। फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। हाथियंो के दल ने खेतों में चलकर फसलों को रौंद दिया है। रात मे जान बचाकर घर पहुंचे है।सुबह जाकर देखा तो फसल जमीन में मिल चुकी थी।
क्या कहते है अफसर
ग्राम जिड़ार व बुढार में हाथियों द्वारा किसान के फसल को नुकसान पहुंचाने की जानकारी लगते ही विभाग द्वारा फसल क्षति का मुआयना किया गया है। मुआवजा प्रकरण बनाकर भेजा गया है। वहीं, हाथियों का दल अभी बुढार जंगल से निकलकर सिंहार की ओर बढ़ रहा है।
राजेन्द्र प्रसाद सोरी, एसडीओ वन विभाग मैनपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो