scriptबोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू | Evaluation of answer sheets of board candidates started | Patrika News
रायपुर

बोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू

माशिमं (MASIM) के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन में किसी तरह की लापरवाही ना हो, इसलिए केंद्र प्रभारियों को अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा है। सुरक्षा की दृष्टि से मूल्यांकन केंद्र के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। 2 मार्च से शुरु हुई थी परीक्षाएं दाे मार्च से सीजी बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई है। 30 मार्च तक परीक्षाएं खत्म हो जाएगी। दसवीं का पेपर पहले खत्म होगा, इसलिए पहले इसी कक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ है।

रायपुरMar 31, 2022 / 01:50 pm

mohit sengar

Board exams will start from February 17

Board exams will start from February 17

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा (MASIM) शिक्षा सत्र 2021-22 की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 10 मई को जारी होगा। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। इसके लिए राजधानी रायपुर में 2 और प्रदेश में 30 सेंटर बनाए गए है। इन सेंटरों में शिक्षकों ने मूल्यांकन शुरू कर दिया है।
कैमरों की निगरानी में मूल्यांकन

माशिमं (MASIM) के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन में किसी तरह की लापरवाही ना हो, इसलिए केंद्र प्रभारियों को अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा है। सुरक्षा की दृष्टि से मूल्यांकन केंद्र के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। 2 मार्च से शुरु हुई थी परीक्षाएं दाे मार्च से सीजी बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई है। 30 मार्च तक परीक्षाएं खत्म हो जाएगी। दसवीं का पेपर पहले खत्म होगा, इसलिए पहले इसी कक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ है। बारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्द शुरु करवाने की बात माशिमं के अधिकारी कह रहे है।
6 लाख 73 हजार छात्रों ने कराया है पंजीयन

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेश भर से 6 लाख 73 हजार छात्रों ने कराया है पंजीयन (MASIM) कराया है। इसमें दसवीं में करीब 3.80 लाख और बारहवीं में 2.93 लाख परीक्षार्थी हैं। मामलें में बोर्ड के सचिव प्रोफेसर विजय कुमार गोयल ने बताया, कि बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए प्रदेश में 30 सेंटर बनाए गए है। इन सेंटरों की निगरानी के लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है। उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले शिक्षको को सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।
वार्षिक परीक्षा में नहीं मिलेगा अवकाश

उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन मोड में लेने का निर्देश सोमवार को जारी किया है। उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा यह निर्देश जारी करने के बाद विवि प्रबंधन ने 16 अप्रैल से ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाने वाली परीक्षा को ऑनलाइन तरीके से लेने की तैयारियां शुरु कर दी है।
विवि प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार 16 अप्रैल से शुुरु होने वाली वार्षिक परीक्षा पूर्व में दो माह में आयोजित की जानी था। ऑफलाइन पैटर्न में परीक्षा होने का निर्देश जारी होने के बाद परीक्षा शेड्यूल में संसोधन किया जाएगा। अब वार्षिक परीक्षा 16 अप्रैल से ऑनलाइन होगी, लेकिन परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्रों के बीच अवकाश नहीं मिलेगा। रविवार और शासकीय अवकाश के अलावा हर दिन परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी।

Home / Raipur / बोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो