scriptपालकों के बाद भी अब शिक्षकों के साथ निजी स्कूलों ने शुरू की मनमानी | Even after parents, private schools started arbitrary with teachers | Patrika News

पालकों के बाद भी अब शिक्षकों के साथ निजी स्कूलों ने शुरू की मनमानी

locationरायपुरPublished: Sep 22, 2020 07:17:27 pm

फीस जमा न होने का हवाला देकर काट रहे 30 फीसदी तक सैलरी, शिक्षकों की परेशानियों पर जिम्मेदारों ने साधी चुप्पी

,

पालकों के बाद भी अब शिक्षकों के साथ निजी स्कूलों ने शुरू की मनमानी,पालकों के बाद भी अब शिक्षकों के साथ निजी स्कूलों ने शुरू की मनमानी

रायपुर. निजी स्कूलों की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। जिले में संचालित कुछ निजी स्कूलों ने पालकों को परेशान करने के बाद अब शिक्षकों की सैलरी काट रहे हैं। कोरोनाकाल का हवाला देते हुए निजी स्कूल प्रबंधन शिक्षकों के भुगतान में कटौती कर रहा है। कुछ स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों को पालकों द्वारा फीस जमा करने पर भुगतान करने की बात कही है। निजी स्कूल प्रबंधन की इस मनमानी से कार्यरत शिक्षकों में आक्रोश है। शिक्षकों का कहना है कि मामले की शिकायत भी नहीं कर सकते, क्योंकि जानकारी मिलने पर स्कूल प्रबंधन उन्हें बाहर निकाल देंगे। प्रबंधन की इस मनमानी पर जिम्मेदारों से संज्ञान लेने की मांग पीडि़त शिक्षकों ने की है।
इन इलाकों के स्कूलों की शिकायत

शिकायतकर्ताओं के अनुसार सैलरी काटने का मैसेज सबसे पहले खम्हारडीह इलाके मंे संचालित हो रहे निजी स्कल में चला था। इस बात की जानकारी होने पर जिले के 10 प्रतिशत से ज्यादा स्कूलों ने इस फार्मूले को लागू कर दिया है। शिक्षकों का कहना है कि सैलरी काटने की जानकारी मोवा, विधानसभा, कोटा, महादेव घाट, राजेंद्र नगर और तेलीबांधा इलाके में संचालित स्कूलों को मिली है।
सैलरी वसूलने बना रहे दबाव

निजी स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों पर छात्रों से सैलरी जमा कराने का टारगेट दिया है। टारगेट जल्द से जल्द पूरा हो, इसलिए शिक्षकों के भुगतान को छात्रों के फीस जमा करने से जोड़ दिया है। शिक्षकों का कहना है कि ना चाहते हुए भी प्रबंधन की मनमानी की वजह से पालकों को मैसेज भेज रहे हैं। स्कूलों की मनमानी पर लगाम लग सके, इसलिए निजी स्कूल के शिक्षक जल्द मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मिलने की बात कह रहे हैं।
रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने बताया कोविड काल में शिक्षकों को भुगतान ना करने वाले निजी स्कूलों पर कार्रवाई करने का निर्देश राज्य सरकार ने दिया है। जो स्कूल प्रबंधन इस तरह की मनमानी कर रहे है, उनके ख्खिलाफ शिकायत आने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो