scriptस्कूल का हर शनिवार अब होगा ”बैगलेस”, राज्य सरकार ने लिया फैसला | Every Saturday of school will be "bagless", state government decided | Patrika News

स्कूल का हर शनिवार अब होगा ”बैगलेस”, राज्य सरकार ने लिया फैसला

locationरायपुरPublished: Jul 07, 2022 05:06:32 pm

Submitted by:

Vinayak Singh

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के स्कूलों को शनिवार को ”बैगलेस डे” करने का फैसला किया है। ”बैगलेस डे” में बच्चे बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे और इस दिन स्कूलों में योग, व्यायाम, खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियां आदि कराई जाएंगी।

images_1536722150742_marathi_schools.jpg

school

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी की है। सरकार ने शासकीय कार्यालय, स्कूलों के लिए अवकाश की लिस्ट जारी कर दी है। राजपत्र में प्रकाशित अवकाशों की सूची के मुताबिक 14 सार्वजनिक अवकाश रहेंगे। इनके अलावे 4 अवकाश रविवार को पडने की वजह से उसे सूची में शामिल नहीं किया गया है। 20 सामान्य अवकाश होंगे। जबकि 7 सामान्य अवकाश रविवार को पड़ेंगे। यानी कुल सामान्य अवकाश 27 दिन का होगा। एक्क्षिक अवकाश 54 होंगे।

7 एकक्षिक अवकाश रविवार के दिन पड़ने की वजह से लिस्ट में अलग से शामिल है। छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना में कहा गया है कि सरकार, गृह मंत्रालय की अधिसूचना क्रमांक 20-25-56-पब एक, दिनांक 8 जून, 1957 के साथ पढ़ी गई परक्राम्य लिखित अधिनियम (निगोशिएबल इंन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट), 1881 (1881 का क्रमांक 26) की धारा 25 के स्पष्टीकरण द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य शासन, यह घोषित करता है कि उक्त स्पष्टीकरण के अंतर्गत सार्वजनिक अवकाशों में पहले से शामिल सभी रविवारों के अतिरिक्त निम्नलिखित अनुसूची में उल्लिखित दिन भी वर्ष 2022 के लिए सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश के दिन होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि बैगलेस-डे के दिन स्कूलों में अलग-अलग समय निर्धारित कर योग-व्यायाम, एक दूसरे से सीखना, समूह अधिगम, खेल और पुस्तकालय, समूह कार्यक्रम, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधि होंगी। कक्षा पहली से 8वीं तक के स्कूलों में व्यायाम, योग, क्रीड़ा प्रतियोगिता, साहित्यिक-सांस्कृतिक गतिविधियां, मूल्य-शिक्षा, कला-शिक्षा, पुस्तकों के अतिरिक्त पुस्तकालय एवं अन्य पठन सामग्रियों का उपयोग सुनिश्चित किया जा सकता है।

यह योजना स्कूल के सूचनापट पर प्रदर्शित किया जाएगा। शनिवार की विभिन्न गतिविधियों में विद्यार्थियों के बेहतर कार्यों को यहीं पर प्रदर्शित भी किया जाएगा। उदाहरण के लिए प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शकों के नाम का डिस्प्ले, विद्यार्थियों की ड्राइंग, पेंटिंग, निबंध आदि को यहीं प्रदर्शित किया जाएगा

ट्रेंडिंग वीडियो