scriptछात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द हो सकती है कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं | Examination of College and University Students in June 2020 | Patrika News

छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द हो सकती है कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

locationरायपुरPublished: May 09, 2020 06:47:50 pm

Submitted by:

CG Desk

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने सभी अनुशंसाओं को एकत्रित कर दिया है जिसमे पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा, दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा, बिलासपुर विवि के कुलपति डॉ. गौरीदत्त शर्मा, उच्च शिक्षा विभाग के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. पीसी चौबे शामिल हैं।

छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द हो सकती है कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द हो सकती है कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए जरुरी खबर सामने आई है। कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के परीक्षाओं पर राज्य सरकार महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। सरकार की ओर से गठित कमेटी ने अपनी अनुशंसा लगभग दे दी है। तमाम विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने से इंकार कर दिया है। इसका कारण बताते हुए कहा है ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए सभी विवि के पास इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर की उपलब्धता नहीं है न ही टेक्निीशियन हैं। और नए सिरे से परीक्षा के लिए अलग से खर्च करना पड़ेगा, पहले ही प्रश्न पत्र छपवाने में करोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं। जून के दूसरे सप्ताह से पहले की तरह ऑफलाइन परीक्षा हो सकती है।

परीक्षाओं को लेकर बने जरुरी नियम
– इस बार परीक्षार्थियों के शारीरिक दूरी को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा।
– परीक्षार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
– एक कक्षा में अब 40 की जगह 20 परीक्षार्थी ही बैठ पाएंगे।
– परीक्षार्थियों के बीच एक मीटर की दूरी रखना अनिवार्य होगी।
– परीक्षा जल्द समाप्त करने रविवार अवकाश के दिन भी होगी परीक्षा।

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गठित उच्च स्तरीय कमेटी में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा, दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा, बिलासपुर विवि के कुलपति डॉ. गौरीदत्त शर्मा, रविवि के कुलसचिव डॉ. गिरीशकांत पाण्डेय, उच्च शिक्षा विभाग के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. पीसी चौबे ने सभी अनुशंसाओं को एकत्रित कर दिया है। रिपोर्ट 9 मई को राज्य सरकार को सौंपी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक यदि लॉकडाउन खत्म होने के बाद कोरोना महामारी में कमी आती है तो जून के दूसरे हफ्ते से परीक्षा ली जा सकती है।

इस बार कॉलेजों में दाखिला अगस्त में
इस बार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पहले होंगी। इन परीक्षाओं के परिणाम जल्द निकाले जाएंगे। इसके बाद कॉलेजों में दाखिला अगस्त और सितंबर में होगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया होगी। छात्र-छात्राओं को कॉलेज या विवि में लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। कॉलेज और विवि की वेबसाइट से ही फार्म लेकर वे आसानी से फार्म भर सकेंगे।

परीक्षा केद्रों में रखेंगे सैनिटाइजर
कॉलेज और विवि की परीक्षा में शारीरिक दूरी का पालन करने की अनिवार्यता रखी जाएगी। परीक्षार्थियों को मास्क लगाना होगा। परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर रखवाया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में सैनिटाइजर और बाथरूम में स्वच्छता के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की जाएगी ताकि संक्रमण न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो