scriptसाइंस के क्षेत्र में इनोवेशन के साथ स्टूडेंट्स दिखा रहे कमाल | Excellent showing students with innovation in science field | Patrika News

साइंस के क्षेत्र में इनोवेशन के साथ स्टूडेंट्स दिखा रहे कमाल

locationरायपुरPublished: Mar 12, 2018 04:12:28 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

एनआईटी के स्टूडेंट्स जाएंगे सिंगापुर, ट्रिपलआईटी के छात्र धनबाद में रिसर्च प्रजेंट करेंगे. करोड़ों की लागत से रायपुर-भिलाई शहर के बीच 5 एकड़ क्षेत्र

cg news
ताबीर हुसैन @ रायपुर . साइंस का इफेक्ट सुबह से रात तक हमारी जिंदगी में दिखाई देता है। वर्ष 1986 से 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (नेशनल साइंस डे) मनाया जाता है।
कोलकाता में प्रोफेसर सीवी रमन ने सन् 1928 में इस दिन एक बेहतरीन वैज्ञानिक खोज की थी, जो ‘रमन प्रभाव के रूप में प्रसिद्ध है। यह खोज 28 फरवरी 1930 को सामने आई थी। इसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस दिन को मनाने का मकसद स्टूडेंट्स में साइंस के प्रति अट्रेक्ट कर उन्हें मोटिवेट करना है।

आईआईटी धनबाद में प्रजेंट करेंगे रिसर्च पेपर
नया रायपुर स्थित ट्रिपल आईटी के वेदांत खंडेलवाल, हिमांशु सिंह, विशाल पल्लयानी ने होम ऑटोमोशन पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। धनबाद आईआईटी में रेट ( रेसेंट एडवांसमेंट ऑन रेसेंट एडवांस इन इनफर्मेशन टेक्नालॉजी) २०१८ १५ से १७ मार्च तक आयोजित है। यहां चौथे आईईईई इंटरनेशनल कान्फ्रेंस में इस रिसर्च को प्रजेंट किया जाएगा। रिसर्च में जरूरत के हिसाब से घर में लाइट, पंखे, परदे और एयर कंडीशन का बंद और चालू होने का मैथड बताया गया है। इसमें बिजली का यूज कितना हो रहा है, ये हर १५ दिन में मैसेज मोबाइल तक पहुंच जाएगा। इसी तरह गैस के खत्म होने से लेकर बुकिंग तक की प्रोसेस इसमें शामिल है।

अल्ट्रा एनर्जी एफिशिएंट व्हीकल


मिशन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी 2030 से प्रेरित होकर एनआईटी की टीम अस्त्रा ने व्हीकल का डिजाइन तैयार किया है। बैटरी चलित अल्ट्रा एनर्जी एफिशिएंट व्हीकल में 24 वॉट की बैटरी और 24 वॉट का मोटर इस्तेमाल किया है। इस बैटरी से व्हीकल 6 घंटे तक चल सकता है। वेट 60 किलो है। एल्युमिनीयम फ्रेम और फाइबर बॉडी का इस्तेमाल किया गया है ताकि हल्का हो। टीम के स्वास्तिक सबरद ने बताया गया कि सिंगापुर में 8 से 11 मार्च तक शेल ईको मैराथन एशिया – 2018 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें एनआईटी रायपुर के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स डिपार्टमेंट की नौ सदस्यीय टीम अस्त्रा भी शामिल होगी। मालूम हो कि इसके निर्माण में सेकंड और थर्ड ईयर के नौ-नौ स्टूडेंट्स की सहभागिता है। इसमें शुभम, तेजप्रताप, मोहित, अंकित, आयुश, रोहित, अमन, आशुतोष, अभिनव, अंकित कमल, गगन, पीयूष, पूर्वी, रिजुल, शुभम बघेल, क्षितिज शामिल हैं। थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स ही सिंगापुर में आयोजित कॉम्पटीशन में हिस्सा लेंगे।

विज्ञान केंद्र में इनोवेशन हब
विधानसभा रोड स्थित साइंस सेंटर में विज्ञान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व मॉडल्स हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग और स्टूडेंट्स आते हैं। यहां इनोवेशन हब स्थापित किए जाने की तैयारी चल रही है। करोड़ों की लागत से रायपुर-भिलाई शहर के बीच 5 एकड़ क्षेत्र में तारामंडल स्थापित किया जाएगा। दोनों ही योजनाओं के लिए राशि की मंजूर हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो