scriptटीबी नियंत्रण की कार्ययोजना बनाने AIIMS में आज से जुटेंगे पांच राज्यों के एक्पर्ट्स | Experts will gather in AIIMS Raipur to prepare TB control action plan | Patrika News

टीबी नियंत्रण की कार्ययोजना बनाने AIIMS में आज से जुटेंगे पांच राज्यों के एक्पर्ट्स

locationरायपुरPublished: Feb 17, 2020 04:36:28 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर (AIIMS Raipur) की ओर से मंगलवार से टीबी उन्मूलन की रणनीति तय करने के लिए पांच राज्यों के विशेषज्ञ दो दिवसीय कार्यशाला में जुटेंगे।

रायपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर (AIIMS Raipur) की ओर से मंगलवार से टीबी उन्मूलन की रणनीति तय करने के लिए पांच राज्यों के विशेषज्ञ दो दिवसीय कार्यशाला में जुटेंगे। कार्यशाला का उद्घाटन प्रदेश की स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह करेंगी। इसमें टीबी उन्मूलन के लिए निर्धारित लक्ष्यों, चुनौतियों और उन्मूलन के लिए आवश्यक उपायों के बारे विचार किया जाएगा।
टीबी उन्मूलन के लिए बनी कार्ययोजना की पूर्वी जोन के टास्क फोर्स की इस कार्यशाला को काफी अहम माना जा रहा है। कार्यशाला में पांच प्रदेशों-छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के टीबी उन्मूलन से जुड़े 100 से अधिक विशेषज्ञ भाग लेंगे।
18 फरवरी को उद्घाटन सत्र के बाद राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में सभी राज्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद टीबी के इलाज में आए परिवर्तन और लैब मैनेजमेंट के बारे में प्रतिनिधियों को बताया जाएगा। इसके साथ ही मेडिकल कालेजों की टीबी नियंत्रण में बढ़ती भूमिका के बारे में भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।
आयोजन सचिव डॉ. अजॉय कुमार बेहरा ने बताया कि कार्यशाला की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। अधिकांश प्रतिभागी सोमवार को ही रायपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को बच्चों में टीबी की पहचान और इलाज की चर्चा के साथ ही प्रशंसनीय प्रदर्शन करने वाले टास्क फोर्स को पुरस्कृत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो