scriptकोरोना काल में फीस लेने वाले प्रबंधन और स्कूल छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी जुटाने में जिम्मेदार नाकाम | failed to collect info about students leaving school during Corona | Patrika News

कोरोना काल में फीस लेने वाले प्रबंधन और स्कूल छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी जुटाने में जिम्मेदार नाकाम

locationरायपुरPublished: Jan 01, 2021 03:28:35 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

निर्देश के 2 माह बाद भी कोरोना काल में स्कूल छोडऩे वाले छात्रों की जानकारी और प्रबंधन द्वारा ली गई फीस की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार नही जुटा पाए है। दो बार निर्देश जारी होने के बाद बावजूद शत प्रतिशत स्कूलों की जानकारी संचालक के पास नहीं पहुंची है।

कोरोना काल में फीस लेने वाले प्रबंधन और स्कूल छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी जुटाने में जिम्मेदार नाकाम

कोरोना काल में फीस लेने वाले प्रबंधन और स्कूल छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी जुटाने में जिम्मेदार नाकाम

रायपुर. कोरोना काल में स्कूल प्रबंधन ने कितनी फीस ली? कोरोना काल में कितने छात्रों ने निजी स्कूलों को छोड़ा, इस बात का पता लगाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के संचालक ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया था।

निर्देश के 2 माह बाद भी कोरोना काल में स्कूल छोडऩे वाले छात्रों की जानकारी और प्रबंधन द्वारा ली गई फीस की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार नही जुटा पाए है। दो बार निर्देश जारी होने के बाद बावजूद शत प्रतिशत स्कूलों की जानकारी संचालक के पास नहीं पहुंची है। निजी स्कूलों की इस मनमानी पर स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी अब कार्रवाई करने की तैयारी कर है।

मान्यता पर आ सकता है संकट

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया, कि संचालक के निर्देश का उल्लंघन करने वाले निजी स्कूलों को पहले नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। स्कूल संचालक स्पष्टीकरण नहीं देते तो जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी और दोबारा जानकारी मांगी जाएगी।

प्रदेश में लगभग 90 हजार निजी स्कूल

निजी स्कूलों का प्रतिनिधत्व करने वाले एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मानें तो प्रदेश में लगभग 90 हजार निजी स्कूल है। इन स्कूलों में एसोसिएशन के सदस्यों को जानकारी मुहैय्या कराने का निर्देश दिया है। कुछ स्कूलों ने जानकारी मुहैय्या भी करवा दिया है।

निजी स्कूलों से कोरोना काल में जमा कराई गई फीस और स्कूल छोडऩे वाले छात्रों की जानकारी मांगी थी। कुछ स्कूलों ने जानकारी भेज दी है, कुछ की जानकारी अभी आना बाकी है।

-जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी,रायपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो