scriptगर्मी के फेमस बोरे बासी के रोजाना सेवन से नहीं लगेगा लू, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा | Famous bore baasi is very useful for health in summer | Patrika News

गर्मी के फेमस बोरे बासी के रोजाना सेवन से नहीं लगेगा लू, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

locationरायपुरPublished: Apr 27, 2019 04:02:04 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ विविधताओं का प्रदेश है जहां की संस्कृति, कलाकृति के साथ-साथ यहां के खाने भी लोगों को बहुत भाते हैं। छत्तीसगढ़ का ऐसा ही एक नााश्ता है बोरे बासी।

bore baasi

गर्मी के फेमस बोरे बासी के रोजाना सेवन से नहीं लगेगा लू, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

रायपुर. छत्तीसगढ़ विविधताओं का प्रदेश है जहां की संस्कृति, कलाकृति के साथ-साथ यहां के खाने भी लोगों को बहुत भाते हैं। छत्तीसगढ़ का ऐसा ही एक नााश्ता है बोरे बासी। जिसे छत्तीसगढ़ वासी बड़े ही प्यार से खाते हैं। बासी प्राय: रात के बचे हुए खाने को न फेंकने का एक तरीका है, पर इसके स्वाद की वजह से लोग इसे रोजाना खाना पसंद करते हैं।
बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर रात भर रख दें। फिर सुबह उसमें हल्का स्वादनुसार नमक डालें। उसके बाद इसे टमाटर की चटनी या अचार और कच्चे प्याज के साथ खाएं। छत्तीसगढ़ के लोग प्राय: सुबह बासी का ही नाश्ता करते हैं।बोरे और बासी खाने से न सिर्फ गर्मी और लू से राहत मिलती है बल्कि बीपी कंट्रोल रहता है डि-हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती।

गर्मी में सबसे ज्यादा खाया जाता है बासी

छत्तीसगढ़ में बासी का सेवन सबसे ज्यादा गर्मी के मौसम में होता है। बासी का सेवन गर्मी में शरीर को ठंडक देता है, इसलिए छत्तीसगढ़ के लोग गर्मी के मौसम में बासी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। छत्तीसगढ़ के अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो