scriptबारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार | Farmer family trying to save paddy in rain | Patrika News

बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार

locationरायपुरPublished: Nov 15, 2021 06:39:16 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

अंचल मे दो दिनों से बादल छाया हुआ था। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही।

बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार

बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार

मुड़ागांव (कोरासी). अंचल मे दो दिनों से बादल छाया हुआ था। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही। रविवार को सुबह से घने बादल छाया हुआ था। घने बादल के साथ कोहरा भी छाया रहा और झमाझम बारिश हुई। जिससें किसानों के चेहरे पर चिंता छा गई। क्षेत्र में धान की फसल पककर तैयार है। धान की कटाई शुरू हो गई है। खेतों में करपा पड़ा हुआ है। बेमौसम बारिश से किसान परेशान हो रहे है। बरसते पानी में किसान खेतों से फसल को बैलगाड़ी में लेकर आ रहे हैं।

बेमौसम बारिश से धान की गुणवत्ता होगी प्रभावित, पैदावार भी कम
पलारी. दुब्बर को दो असाढ़ वाली कहावत यहां किसानों के लिए चरितार्थ हो रही है। एक तो मंडी खुलने में 15 से ज्यादा दिन बचे हंै ऊपर से धान की कटाई का काम जोरों पर है। ऐसे में बेमौसम बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। अंचल में अब तक धान की फ सल बेहतर नजर आ रही थी लेकिन शनिवार को हुई बारिश के बाद किसानों को काफी नुकसान हुआ है। क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर किसानों की धान की फ सल जमीन पर लेट गई है। वहीं बारिश से जिन धान की बालियां तैयार हो गई हैं, उनके कलर तथा गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है। वहीं लेट वैरायटी के धान में अब कीट प्रकोप की भी आशंका है।
किसानों ने बताया कि खेत में महामाया, 1010 जैसे अरली वैरायटी के धान की फसल पूरी तरह से पककर तैयार है जबकि कुछ स्थानों पर कटाई भी प्रारंभ हो चुकी है, परंतु तेज बारिश में कई स्थानों पर धान के पौधे पूरी तरह से जमीन पर लेट गए हैं, जो किसानों के लिए तगड़ा नुकसान है। किसान रामखिलावन वर्मा और तुंगनाथ वर्मा आदि ने बताया कि अभी भी अगर मौसम खुल जाएगा तो होने वाले नुकसान में कमी आ सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो