scriptFarmer family trying to save paddy in rain | बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार | Patrika News

बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार

अंचल मे दो दिनों से बादल छाया हुआ था। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही।

रायपुर

Published: November 15, 2021 06:39:16 pm

मुड़ागांव (कोरासी). अंचल मे दो दिनों से बादल छाया हुआ था। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही। रविवार को सुबह से घने बादल छाया हुआ था। घने बादल के साथ कोहरा भी छाया रहा और झमाझम बारिश हुई। जिससें किसानों के चेहरे पर चिंता छा गई। क्षेत्र में धान की फसल पककर तैयार है। धान की कटाई शुरू हो गई है। खेतों में करपा पड़ा हुआ है। बेमौसम बारिश से किसान परेशान हो रहे है। बरसते पानी में किसान खेतों से फसल को बैलगाड़ी में लेकर आ रहे हैं।
बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार
बारिश में धान बचाने की जुगत में किसान परिवार
बेमौसम बारिश से धान की गुणवत्ता होगी प्रभावित, पैदावार भी कम
पलारी. दुब्बर को दो असाढ़ वाली कहावत यहां किसानों के लिए चरितार्थ हो रही है। एक तो मंडी खुलने में 15 से ज्यादा दिन बचे हंै ऊपर से धान की कटाई का काम जोरों पर है। ऐसे में बेमौसम बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। अंचल में अब तक धान की फ सल बेहतर नजर आ रही थी लेकिन शनिवार को हुई बारिश के बाद किसानों को काफी नुकसान हुआ है। क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर किसानों की धान की फ सल जमीन पर लेट गई है। वहीं बारिश से जिन धान की बालियां तैयार हो गई हैं, उनके कलर तथा गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है। वहीं लेट वैरायटी के धान में अब कीट प्रकोप की भी आशंका है।
किसानों ने बताया कि खेत में महामाया, 1010 जैसे अरली वैरायटी के धान की फसल पूरी तरह से पककर तैयार है जबकि कुछ स्थानों पर कटाई भी प्रारंभ हो चुकी है, परंतु तेज बारिश में कई स्थानों पर धान के पौधे पूरी तरह से जमीन पर लेट गए हैं, जो किसानों के लिए तगड़ा नुकसान है। किसान रामखिलावन वर्मा और तुंगनाथ वर्मा आदि ने बताया कि अभी भी अगर मौसम खुल जाएगा तो होने वाले नुकसान में कमी आ सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.