scriptमौसम की मार, कर्ज पटाने की चिंता में डूबे किसान | Farmers engulfed in worries of weather, debt repayment | Patrika News

मौसम की मार, कर्ज पटाने की चिंता में डूबे किसान

locationरायपुरPublished: May 16, 2021 04:58:25 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

बीते सप्ताह भर से आंधी-तूफान और बारिश से किसानों के खेतों की रबी फसल का काफी नुकसान हुआ है।

मौसम की मार, कर्ज पटाने की चिंता में डूबे किसान

मौसम की मार, कर्ज पटाने की चिंता में डूबे किसान

गरियाबंद. बीते सप्ताह भर से आंधी-तूफान और बारिश से किसानों के खेतों की रबी फसल का काफी नुकसान हुआ है। ऐन फसल काटने के वक्त यह आफत लगे लग गई। बीते सप्ताह भर से रुक-रुक कर गिर रहा पानी और तेज हवाओं से खड़ी धान की फसल जमीन पर लेट गई है और पानी में भीग गया है। साथ ही पिछले दिनों ओलावृष्टि होने से ग्राम पंचायत कुरूद सहित आसपास के ग्रामीणों का धान पूरा जमीन में झड़ गया और फसल जस की तस खड़ी रही।
इसी तरह मुरमुरा, रवेली सहित पांडुका अंचल के आसपास ग्रामीणों में धान की फसल लगाई है। पक कर तैयार हो गई है पर पानी गिरने की वजह से किसान न फसल काट पा रहे हैं नहीं मिंजाई कर पा रहे हैं। ऐसे में देश के कर्णधार किसान की हालत बहुत खराब और चिंताजनक है। मौसम बारिश के चलते परेशानी झेल रहे किसानों को अब कर्ज की चिंता सता रही है। क्योंकि अपनी पूरी जमा पूंजी दवाइयां और खाद खरीदकर में लगा चुके हैं। धान की फसल जमीन में गिरने से अंकुरित हो जाने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में उसे कृषि यंत्र हार्वेस्टर से भी नहीं कटाया जा सकता। केवल परंपरागत हसिया से ही कटाई की जा सकती है। उसमें भी जमीन गीला होने की वजह से काट पाना संभव नहीं हो रहा है। बेमौसम बारिश से किसान खासे परेशान हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो