scriptखरीदी केन्द्रों में किसान आज करेंगे तालाबंदी | Farmers will lockout in procurement centers today | Patrika News

खरीदी केन्द्रों में किसान आज करेंगे तालाबंदी

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2019 01:03:52 am

Submitted by:

dharmendra ghidode

एक तरफ राज्य सरकार ने 15 दिन देरी से किसानों से धान खरीदी प्रारंभ की। वहीं अब प्रतिदिन धान खरीद करने की मात्रा में कटौती कर टोकन में बोरों की संख्या को कम करने का तुगलकी फरमान जारी किया है।

खरीदी केन्द्रों में किसान आज करेंगे तालाबंदी

खरीदी केन्द्रों में किसान आज करेंगे तालाबंदी

गरियाबंद/राजिम. प्रदेश की किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का मामला गंभीर होते जा रही है। एक तरफ राज्य सरकार ने 15 दिन देरी से किसानों से धान खरीदी प्रारंभ की। वहीं अब प्रतिदिन धान खरीद करने की मात्रा में कटौती कर टोकन में बोरों की संख्या को कम करने का तुगलकी फरमान जारी किया है। इस वजह से किसानों को अपनी पारी में जितनी बोरी धान का टोकन बनाना था उतना नहीं बन पा रहा है। जितनी मात्रा का टोकन बना था उस मात्रा में 30 से 35 प्रतिशत की कटौती की जा रही है। इससे समय पर अपना धान बेचने में किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़़ेेगा।
धान उपार्जन केंद्रों में प्रतिदिन धान खरीदी की सीमा में कटौती से परेशान किसानों की बैठक बाबाकुटी आश्रम मड़वाडीह, फिंगेश्वर में हुई। जिसमें किसानों ने कहा है कि धान उपार्जन केंद्रों में पूर्व की भांति खरीदी की जाए। ऐसा नहीं होता है तो सोमवार से किसान अपने-अपने खरीदी केंद्रों में संगठित होकर तालाबंदी कर धान खरीदी का बहिष्कार करेंगे। बैठक में अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के राज्य सचिव तेजराम विद्रोही, एवन कुमार साहू, कृषक सेवा सहकारी समिति राजिम अध्यक्ष चंद्रशेखर साहू, कृषक सहकारी समिति खड़मा के संचालकद्वय संदीप पांडेय व अघन सिंह ठाकुर, प्रदीप कुमार, वेदराम, परमेश्वर, देवीराम, रेखुराम, जहुरराम, पवन कुमार, रामजी साहू, अमरसिंग साहू, लेखन साहू, चिंताराम साहू, नाथूराम साहू, भूपेन्द्र कुमार साहू, दिगम्बर साहू, निरंजन साहू सहित फिंगेश्वर व छुरा ब्लॉक के ग्रामों से सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।
धान बिक्री नहीं करने किसान लाभबंद
फिंगेश्वर. नगर के प्राथमिक कृषि शाख समिति के तकरीबन 9 ग्रामों के कृषकों ने सोमवार को समर्थन मूल्य में धान खरीदी का बहिष्कार करने का निर्णय लिए है। रविवार सार्वजनिक अवकाश दिन भरे दोपहरी फिंगेश्वर साख समिति के तकरीबन 9 ग्रामों के सैकड़ों किसानों ने खरीदी केंद्र सामने प्रदेश सरकार पर जमकर भड़ास निकाली। धान खरीदी की पूर्व निर्धारित खरीदी कोटा में कटौती करने के विरोध में कल से धान नहीं बेचने का निर्णय लिया है।
इस अवसर पर ग्राम के कृषक समिति के अध्यछ दुजलाल बंजारे, रामु राम साहू, नत्थू कश्यप, मनीष हरित, हेमलाल साहू, दशरथ साहू सहित ग्राम फिंगेस्वर दरीरपार, लालपुर, गनेशपुर, सेंडर, खुटेरी, खुडियाडीह, बारुला के ग्रामीण मोके पर उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो