scriptकोरोना ने उजाड़ा परिवार, पिता ने एक ही दिए दो बेटे के अर्थी को दिया कंधा | father lost two son in covid,corona cases in chhattisgarh | Patrika News

कोरोना ने उजाड़ा परिवार, पिता ने एक ही दिए दो बेटे के अर्थी को दिया कंधा

locationरायपुरPublished: Jun 03, 2021 02:23:56 pm

Submitted by:

CG Desk

– राजधानी से 60 किमी दूर गांव संकरी की घटना, शोक में डूबा पूरा गांव .

covid_death.jpg
रायपुर। कोरोना संक्रमण से एक ही दिन में दो भाईयों के मौत से गांव में मातम छा गया। राजधानी से 60 किमी दूर आरंग विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत संकरी गांव में जहां करीब चार हजार की आबादी है, वहां पिछले एक साल से हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर कोरोना जैसे विपदा के काल में भी महज एक नर्स के भरोसे है, जिसके कारण ग्रामीणों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पा रही है। गांव मे कोरोना संक्रमण का कहर आज भी है, कोरोना संक्रमण ने एक ही दिन में दो सगे भाइयों को निगल लिया।
यह भी पढ़ें

कबूतर पालना अच्छा लगता है, खरीदने के पैसे नहीं थे तो दो बच्चों ने चुरा लिए आधा दर्जन घरों से 19 कबूतर

संकरी गांव में जिस परिवार में मौत हुआ है, उसका आर्थिक रुप से पूरी तरह कमजोर है। मृतक दिनेश धीवर (35) व लिकेश धीवर (32) के पिता पुनीत धीवर (55) ने बताया मेरे तीन पुत्रों में से दो पुत्रों को बुखार और सर्दी 15 दिनों से था, जिसके इलाज गांव के ही डॉक्टर से करा रहे थे। 17 अप्रैल को छोटे बेटे लिकेश का निधन हो गया, उसके थोड़ी देर बाद दिनेश को सांस लेने में दिक्कत होने लगी तो निजी वाहन से आरंग स्वास्थ्य केन्द्र भेजा, जहां से उसे ऑक्सीजन लगाकर आंबेडकर अस्पताल ले गया। वहां पर उसकी मौत हो गई। हमने जब स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोरोना जांच कराया तो निगेटिव आया लेकिन सर्दी बुखार लगातार होने के कारण हम घर में रहकर दवाई ले रहे थे।
महज दो एकड़ की खेती, कैसे होगा गुजारा
पुनीत धीवर ने बताया हमारा आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है, बड़े बेटा मजदूरी व मंझला बेटा छोटा सा मोबाइल बनाने की दुकान खोला था। महज दो एकड़ खेती से आठ लोगों का परिवार कैसा गुजरा करें जिससे हमारा जीवन यापन चल सके था। मेरें दोनों पुत्र के निधन के बाद एक छोटा पुत्र जो फल व सब्जी का छोटा सा व्यपार शुरु किया है, लेकिन उससे भी जीवन कैसे चलेगा।
यह भी पढ़ें

काउंटर से रिजर्वेशन वेटिंग टिकट कैंसिल करवाने जा रहे हैं तो पढ़ लें ये जरूरी खबर

इलाज के 40 हजार का कर्ज
दिनेश के दो बच्चे एक 10 साल और दूसरा 8 साल का है। वही लिकेश दिव्यांग था,जिसकी शादी अभी दो माह पूर्व हुआ था। कोरोना संक्रमण के बाद पुनीत धीवर ने अपने बच्चों के इलाज के लिए गांव में करीब 40 हजार का कर्ज लिया है, जिसे अब वापस करना सबसे बड़ा समस्या बन गया है, साथ ही दोनों बच्चों के स्कूल की चिंता सता रहा है।
गांव से अस्पताल 15 व 25 किमी
संकरी गांव में आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर तो है, पर वहा डॉक्टर नहीं है। ग्रामीणों को इलाज के लिए आरंग या कुरुद जाना पड़ता है। संकरी से आरंग की दूरी करीब 25 किमी है, वही कुरुद की दूरी 15 किमी है। सरपंच नारायण साहू ने बताया अगर गांव में किसी की तबियत खराब हो जाए तो वहा पर छ: से सात झोलाछाप डाक्टर इलाज करते हैं। लेकिन अगर देर रात अचानक किसी व्यक्ति की तबियत खराब हो जाए तो मरीज को समय पर इलाज नही मिल पाएगा।
पांच दिन का लॉकडाउन
जनपद अध्यक्ष खिलेश देवांन ने बताया हमने आरएचओ के लिए मंत्री व स्थानीय विधायक शिवकुमार डहरिया को अवगत कराया है, इसके साथ संकरी गांव में कोरोना संक्रमित करीब 12 से 15 मरीज थे। गांव में दो की मौत के बाद सरपंच ने कोटवार से मुनादी कराकर पांच दिन का लॉकडाउन किया था। लॉकडाउन के दौरान मितानिनों ने घर-घर जाकर दवाई के बांटे थे।
डॉ. केएस राय बीएमओ आरंग
– संकरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में डॉक्टर की पोस्टिंग नही है। एक नर्स और एक आरएचओ फीमेल (रूरल हेल्थ ऑर्गनाइजर) को पदस्थ किया गया है। कोरोना की वजह से स्टॉफ की अन्य जगहों पर ड्यूटी लगाए जाने के कारण कमी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो