scriptपिता नहीं कर रहा था बच्ची का पालन पोषण, मामा-मामी ने लिया गोद | Father was not taking care of the child, maternal uncle adopted | Patrika News
रायपुर

पिता नहीं कर रहा था बच्ची का पालन पोषण, मामा-मामी ने लिया गोद

– ताला तोड़कर घर में रह रही दूसरी पत्नी को भेजा गया नारी निकेतन

रायपुरJul 01, 2022 / 09:12 am

Dinesh Yadu

पिता नहीं कर रहा था बच्ची का पालन पोषण, मामा-मामी ने लिया गोद

पिता नहीं कर रहा था बच्ची का पालन पोषण, मामा-मामी ने लिया गोद

दिनेश यदु @ रायपुर. राज्य महिला आयोग (state women commission) में गुरुवार को तीसरे दिन भी महिला उत्पीडऩ (women harassment related) संबंधित प्रकरणों की सुनवाई हुई। महिला आयोग अध्यक्ष किरणमयी नायक (President Kiranmayi Nayak) ने बताया कि नाबालिग बच्ची की नानी ने आयोग के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया था, कि बच्ची की भरण-पोषण और शिक्षा में उसके पिता कोई सहयोग नहीं करता। पिछले 9 साल से बच्ची का देखरेख नही किया और हालचाल भी नहीं पूछा। बच्ची की पालन-पोषण उसके मामा-मामी अपनी बच्ची की तरह कर रहे हैं। बच्ची की मां का एक साल पहले निधन हो गया था उसके बाद से बच्ची का भविष्य पूर्णत: असुरक्षित हो गया था। क्योंकि बच्ची के बेहतर भविष्य के लिए उसके मामा-मामी बच्ची को गोद लेना चाहते थे। उनके द्वारा बच्ची को पिता से संपर्क किया था परन्तु गोदनामा नहीं हो पाया था। आयोग की समझाईस पर बच्ची के पिता ने स्वेच्छा से गोदनामा का पंजीयन विधिवत रूप से पंजीयक कार्यालय में कराया गया। बच्ची के पिता ने यह भी सहमति दिया कि गार्जियन एण्ड वार्ड एक्ट (Guardian and Ward Act) के दुर्ग में लंबित प्रकरण में वह अपनी सहमति प्रदान करेगा।
एक मामले में महिला अपने पति व बच्चे को छोड़कर एक शादीशुदा व्यक्ति के घर में ताला तोड़कर 3 माह से जबरदस्ती निवास कर रही थी, जिसके खिलाफ महिला आयोग में शिकायत हुई थी। गुरुवार को महिला को एएसआई के माध्यम से आयोग में उपस्थित कराया गया। आयेाग द्वारा पूछे जाने पर महिला ने बताया कि वह अपने पति व बच्चों को छोड़कर शिकायतकर्ता महिला के पति के साथ आई थी, और एक सप्ताह तक दोनों साथ में रहे थे। फिर शिकायतकर्ता महिला के पति उसके पास चला गया, तब मैं घर का ताला तोड़कर तीन माह से रह रही हूं। इस स्तर पर आयोग ने आरोपी महिला को नारी निकेतन भेज जाने के निर्देश देते हुए। महिला के घर परिवार से संपर्क करने कहा गया। शिकायतकर्ता महिला को अपने घर में रहने को कहा गया है।
यह भी पढ़ें – बहू ने सास पर डाला 30 लाख का कर्ज
यह भी पढ़ें – समाज से बेदखल हुई महिला फिर से मुख्य धारा में शामिल
यह भी पढ़ें – 1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा धरना स्थल, सितंबर तक होगा शिफ्ट
यह भी पढ़ें -जलभराव की स्थिति जोन 2 वार्ड निवासी, इन नंबरों पर करें कॉल
यह भी पढ़ें – आधे-अधूरे डिवाइडर से टकराकर हो सकते हैं घायल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो