scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय | Fenugreek tea is beneficial for diabetic patients | Patrika News

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय

locationरायपुरPublished: Oct 01, 2021 07:18:42 pm

Submitted by:

lalit sahu

हम बता रहे हैं इसकी आसान रेसिपी

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वर्ष 20&0 तक, डायबिटीज दुनियाभर में सातवीं सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण होती है। इसके कई प्रकार होते हैं- टाइप 1 मधुमेह टाइप 2 मधुमेह गर्भकालीन मधुमेह और प्रीडायबिटीज
ऐसे में जागरूकता की कमी और गलत डायग्नोज मधुमेह प्रबंधन को और भी कठिन बना सकते हैं। मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने आहार पर अतिरिक्त ध्यान देने की सलाह दी जाती है। यदि उनके रक्त शर्करा का स्तर लगातार बढ़ा हुआ होता है, तो उन्हें एक विशेष डायबिटीज डाइट का पालन करना पड़ता है।
डायबिटीज को नियंत्रित रखना बेहद ज़रूरी है और यह करने का सबसे आसान तरीका हमारे पास है! जी हां… मेथी की चाय चलिये पता करते हैं कि यह डायबिटीज में कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मेथी की चाय
इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी का पानी टाइप -2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस अध्ययन में 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोया गया और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने के लिए कहा गया।
मेथी की चाय मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता रखती है। इसमें फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं। मेथी के अर्क शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं।

मेथी की चाय या इसका पानी, शरीर द्वारा चीनी का उपयोग करने के तरीके को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मेथी के बीज, इंसुलिन प्रतिरोध को नियंत्रित करके शरीर में शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।
ऐसा माना जाता है कि अगर डायबिटीज के मरीज अपनी रेगुलर चाय और कॉफी की जगह यदि मेथी की चाय का सेवन करें, तो वे अपने मोटापे को भी नियंत्रित रख सकते हैं।
इसके प्राकृतिक एंटासिड गुण चयापचय दर में सुधार करने में मदद करते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेथी की चाय आपके पेट की बीमारियों जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी, कब्ज को भी ठीक कर सकती है।

अब जानते है मेथी की चाय बनाने की विधि

यह रेसिपी बेहद आसान है, बस मेथी दाने को पीस लें या उन्हें थोड़ा सा क्रश कर लें ताकि वे दानेदार हो जाएं।

अब 1 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लें, इसे गर्म पानी में मिलाएं, और अ’छी तरह से हिलाएं। इसे छान लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और आनंद लें।
आप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं। इसके बाद इस पानी को तुलसी के पत्तों के साथ उबाल लें। इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं।
मेथी की चाय वाकई स्वाद में अ’छी होती है! अगर आपको डायबिटीज है तो इसे ज़रूर ट्राई करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो