scriptत्यौहारी बाजार: राजधानी में केस कम हुए तो बाजार में बढ़े ग्राहक, बिक्री 80 फीसदी तक पहुंची | Festive Season market increased in Chhattisgarh, sales reached 80 pc | Patrika News

त्यौहारी बाजार: राजधानी में केस कम हुए तो बाजार में बढ़े ग्राहक, बिक्री 80 फीसदी तक पहुंची

locationरायपुरPublished: Oct 31, 2020 02:32:40 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– बाजार के विभिन्न सेक्टरों के कारोबार में बढ़ोतरी दर्ज – दूसरे जिलों के कारोबारियों की संख्या में इजाफा

रायपुर. कोविड-19 (COVID-19) के मामलों में कमी के बाद बाजार के विभिन्न सेक्टरों के कारोबार में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कई सेक्टरों में व्यवसाय 80 फीसदी तक पहुंच चुकी है, वहीं ज्यादातर सेक्टरों में व्यापार 70 फीसदी तक पहुंच चुका है। कुछ सेक्टरों में ही अभी बाजार 50 से 60 फीसदी पर अटका हुआ है। कारोबारी संघों और डीलर्स के मुताबिक जिस प्रकार बाजार में ग्राहकों की भीड़ बढ़ती जा रही है।
इससे उम्मीद है कि दिवाली तक बाजार के कई क्षेत्रों में व्यवसाय 100 फीसदी तक पहुंच जाएगा, वहीं आने वाले दिनों में शादियों के सीजन की वजह से भी खरीदारी में तेजी देखी जा रही है। दिवाली की खरीदारी के लिए ग्राहकों के पास महज 13-14 दिन ही बचे हैं। मार्च के बाद से बाजार की मंदी दिवाली की खरीदारी में टूटना तय है। बाजार और ग्राहकों के लिए राहत की बात है कि कोविड-19 के मामले सितंबर के मुकाबले काफी कम है।

Good News: दिवाली से पहले छत्तीसगढ़ के 3.5 लाख कर्मचारियों को मिल सकता है 7वें वेतनमान का एरियर्स

सराफा में शादियों के लिए खरीदारी
रायपुर सराफा एसोसिएशन के मुताबिक सदर बाजार और शहर के अन्य शो-रूम में शादियों की खरीदारी शुरू हो चुकी है। नवंबर और दिसंबर महीने में शादियों के लिए सिर्फ 6 दिनों का मुहुर्त है। ऐसे में बाजार में दिवाली के साथ ही शादियों के लिए भी जोर-शोर से ग्राहकी हो रही है। 14 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास की वजह से शादियां नहीं होंगी।

बाहरी जिलों के कारोबारियों का आना शुरू
राजधानी में कोविड-19 के मामलों में इजाफे के बाद बीते 3-4 महीनों से दूसरे जिलों के खरीदारों ने दूरी बना ली थी। प्रकरणों में कमी के बाद अब प्रदेश के अन्य जिलों के थोक कारोबारी राजधानी के होलसेल मार्केट पहुंच रहे हैं। थोक कारोबारियों के मुताबिक राजधानी के 50 फीसदी से ज्यादा होलसेल मार्केट का कारोबार अन्य जिलों से होता है।

वोटिंग से 48 घंटे पहले उपचुनाव का बढ़ा रोमांच, कांग्रेस को हराने BJP ने इस पार्टी ने मिलाया हाथ

नवंबर के पहले हफ्ते से और बढ़ेगा कारोबार
नवंबर के पहले दिन से ही दिवाली सीजन का काउंटडाउन शुरू हो जाएगा। 13 नवंबर को धनतेरस और 15 नवंबर को लक्ष्मी पूजन है। इस वर्ष नवंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में बड़े कारोबार की संभावना है। ऑटोमोबाइल्स, रियल एस्टेट, इलेक्ट्रॉनिक्स, गारमेंट्स आदि सेक्टरों में भी नवंबर के पहले हफ्ते से बुकिंग, खरीदारी में तेजी देखी जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो