Fiber Rich Fruits: नाभि के निचले हिस्से पर वसा जमने से रोकते हैं ये 6 फल, इन्हें बनाएं अपनी साप्ताहिक डायट का हिस्सा

जो लोग कई-कई घंटे बैठकर काम करते हैं उनके पेट के निचले हिस्से में फैट जमा होने लगता है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी वीकली डायट में इन 6 फलों को शामिल करें...

By: lalit sahu

Published: 28 Sep 2020, 07:08 PM IST

सिटिंग जॉब करने वालों के साथ फिटनेस से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या होती है पेट के निचले हिस्से पर फैट का बढऩा। इस कारण उनका लुक खराब होने लगता है और कपड़े भी पहले की तरह पर्फेक्ट लुक नहीं देते हैं। इस समस्या को दूर करने में ये फल आपकी सहायता कर सकते हैं...

सिटिंग जॉब और फिटनेस
आपकी जॉब की जरूरत ऐसी है कि 8 से 9 घंटे हर दिन आपको कुर्सी पर बैठना ही है तो इस स्थिति को तो नहीं बदला जा सकता लेकिन अपनी डायट में कुछ खास फलों को शामिल करके आप अपनी नाभि के निचले हिस्से पर वसा जमने से रोक सकते हैं...

अनार का सेवन करें
अनार एक ऐसा फल है, जिसे आमतौर पर शरीर में खून की कमी दूर करने वाले फल के रूप में पहचाना जाता है। ज्यादातर लोग अनार खाना तभी शुरू करते हैं, जब उन्हें डॉक्टर द्वारा अनार के सेवन का सुझाव दिया जाता है। लेकिन अनार खाने के लिए आप डॉक्टर के सुझाव की स्थिति ही ना आने दें।
आपको नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह आपके शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व देता है। इनके साथ ही आयरन भरपूर मात्रा में देता है। यदि आप हर दिन एक अनार का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होगी। साथ ही पाचन सही रहने से पेट पर चर्बी भी जमा नहीं होगी।

रोज सेब खाएं
फाइबर से भरपूर फलों की बात होती है तो सेब का नाम सबसे पहले आता है। इसके साथ ही हर दिन एक सेब का सेवन शरीर को निरोग रखने का एक बेहतरीन तरीका है। जो लोग हर दिन सेब का सेवन करते हैं, उनका शरीर अधिक ऐक्टिव रहता है।

क्योंकि सेब में मौजूद पोषक तत्व उनके शरीर को लगातार ऊर्जा देते हैं और आलस बढ़ाने वाले विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा नहीं होने देते हैं। सेब में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन को सही रखता है और शरीर में फैट जमा होने से रोकता है।

नाशपाती
नाशपाती शानदार गुणों से भरपूर एक फल है। इसे खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है और शरीर में जमा अनावश्यक चर्बी भी बाहर निकलती रहती है। नाशपाती में पाए जाने वाले पोटैशियम, कॉपर और जिंक शरीर को लगातार जरूरी मात्रा में ऊर्जा सप्लाई करने का कार्य करते हैं।

इस कारण आप खुद को दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं। इससे थकान और तनाव कम होता है और आप अधिक समय तक शारीरिक श्रमवाले कार्य कर पाते हैं। परिणाम स्वरूप शरीर पर अधिक मात्रा में फैट जमा नहीं हो पाता है।

पाइनऐपल खाएं
अनानास यानी पाइनऐपल भी एक ऐसा फल है, जो साल में अधिकांश समय मार्केट में आराम से मिल जाता है। आप विटमिन-सी की पूर्ति और शरीर की थकान उतारने के लिए पाइनऐपल का सेवन हर दिन कर सकते हैं।

आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि पाइनऐपल ना केवल शारीरिक थकान दूर करता है बल्कि मानसिक थकान और तनाव भी दूर करता है। इसके साथ ही शरीर में जमा हो रहे फैट को पिंघलाकर बाहर करने का काम भी करता है।

केला जरूर खाएं
केला पूरे साल मिलने वाला फल है। साथ ही अन्य फलों की तुलना में यह काफी सही प्राइज में भी मिलता है। आयरन, पोटैशियम और विटमिन-बी6 से भरपूर होता है केला। केले के बारे में ज्यादातर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि केला सिर्फ वेट बढ़ाने का काम करता है।

जबकि यह बात सही नहीं है। पौष्टिक गुणों से भरपूर केला खाने के बाद यदि दूध का सेवन किया जाए तो यह शरीर मसल्स बनाने का काम करता है। यदि आप फ्रूट चाट में केले का उपयोग करते हैं तो यह ऊर्जावान बनाने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

अमरूद
अमरूद का सेवन पेट साफ करने, पाचन सही रखने और शरीर की इंप्योरिटीज को दूर करने का काम करता है। यदि आप अमरूद का सेवन काले नमक और जीरा पाउडर के साथ करते हैं तो यह फल आपके शरीर से गैर जरूरी चर्बी हटाने का काम भी करता है। इससे आपकी बॉडी शेप में रहती है।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned