scriptडोंगल से 7.29 लाख रुपए का गबन, रिटायर्ड सीईओ प्रबंधक समेत 6 के खिलाफ FIR की अनुशंसा | FIR against 6 including retired CEO for Rs 7.29 lakh embezzlement | Patrika News

डोंगल से 7.29 लाख रुपए का गबन, रिटायर्ड सीईओ प्रबंधक समेत 6 के खिलाफ FIR की अनुशंसा

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2020 07:48:01 pm

Submitted by:

CG Desk

– केकड़ी के पंचायत सचिव की शिकायत पर जांच करने। – पर गबन का मामला सामने आया।

डोंगल से 7.29 लाख रुपए का गबन, रिटायर्ड सीईओ प्रबंधक समेत 6 के खिलाफ FIR की अनुशंसा

डोंगल से 7.29 लाख रुपए का गबन, रिटायर्ड सीईओ प्रबंधक समेत 6 के खिलाफ FIR की अनुशंसा

बिलासपुर . सरकारी राशि का गबन करने के लिए अब हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल गबन करने वाले करने लगे हैं। एेसा ही मामला मस्तूरी जनपद पंचायत में सामने आया है। दूसरे के डोंगल से पासवर्ड व डिजिटल हस्ताक्षर का इस्तेमाल करके 9.29 लाख रुपए एक व्यापारी के खाते में फर्जी तरीके से ट्रांसफर कर दिया गया। शिकायत पर जांच हुई इसमें मामला सही पाया गया है। एक रिटायर्ड जनपद पंचायत के सीईओ, जिला पंचायत के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के सहायक जिला प्रबंधक, एक व्यापारी समेत 6 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुशंसा की गई है।
राज्य शासन ने 14 वें वित्त आयोग की राशि का डिजिटल संयुक्त हस्ताक्षर से भुगतान का प्रावधान किया। मस्तूरी जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत केकड़ी के पूर्व सरपंच दिलेश पटेल और पंचायत सचिव इतवारी राम खूंटे रहे। इन दोनों व्यक्तियों के डिजिटल हस्ताक्षर से पंचायत की राशि का डिजिटल भुगतान करना था। लेकिन पूर्व सरपंच दिलेश पटेल ने रामनारायण सूर्यवंशी के फर्जी हस्ताक्षर से 3 जनवरी 2020 को 3 लाख 99 हजार 5 सौ रुपए, फिर ३ लाख रुपए एवं 21 जनवरी को 30 हजार रुपए का भुतान जांजगीर-चांपा के गायत्री टे्रडर्स को कर दिया गया।
पासबुक अपडेट में खुला राज
ग्राम पंचायत केकड़ी के सचिव इतवारी राम खूंटे पंचायत के पासबुक को अपडेट कराने बैंक गए तब पता चला कि खाते से 7 लाख 29 हजार रुपए का आहरण हो गया है। इसकी शिकायत खूंटे ने पंचायत विभाग से की।
डोंगल का एेसे उपयोग किया
मस्तूरी जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत हरदाडीह के सचिव ने अपने ग्राम पंचायत का भुगतान करने के लिए मस्तूरी जनपद पंचायत के कर्मचारी कुंभज को डोंगल दिया था। इस डोंगल को मस्तूरी जपं. के लिपिक ने जिला पंचायत में कार्यरत राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के सहायक जिला प्रबंधक विजय जायसवाल को दिया था। ग्राम पंचायत हरदाडीह के डोंगल से जांजगीर- चांपा के गायत्री टे्रडर्स को ग्राम पंचायत केकड़ी के खाते से 7.29 लाख रुपए का भुगतान किया गया।
डोंगल को किया डिलीट
जिला पंचायत की वेबसाइट से जिस डोंगल से व्यापारी के फर्म को भुगतान किया गया। वह वेबसाइट से गबन करने वालों ने डिलीट कर दिया गया है। इसमें हरदाडीह, केकड़ी दोनों पंचायत के डोंगल शामिल हैं।
इनके खिलाफ एफआईआर की अनुशंसा
ग्राम पंचायत केकड़ी के शासकीय राशि की जांच में ६ लोग दोषी पाए गए है। इनमें मस्तूरी जनपद पंचायत के सेवानिवृत्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डीआर जोगी , जिला पंचायत के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के सहायक जिला प्रबंधक विजय जायसवाल, मस्तूरी जनपद पंचायत के लिपिक कुंभज , ग्राम पंचायत कोकड़ी के पूर्व सरपंच दिलेश पटेल, ग्राम पंचायत हरदाडीह के सचिव राम सूर्यवंशी एवं जांजगीर-चांपा गायत्री टे्रडर्स के संचालक शामिल है। इन सभी ६ लोगों के खिलाफ जांच अधिकारी ने एफआईआर की अनुशंसा की है।
जांच में एफआईआर की सिफारिश
ग्राम पंचायत कोकड़ी के खाते से 7.29 लाख रुपए गबन के मामले की जांच पूरी हो गई है। इसमें 6 लोग गबन के दोषी पाए गए हैं। इन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुशंसा की गई है।
जेपी शुक्ला, उपसंचालक पंचायत,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो