script

फर्जी दस्तावेज के आधार पर फार्मेसी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले 62 पर होगी एफआईआर

locationरायपुरPublished: Dec 16, 2022 09:43:46 pm

Submitted by:

CG Desk

– छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसिल ने नाम के साथ तेलीबांधा थाने में की शिकायत.

pharmecy.jpg

रायपुर। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराने वाले 62 फार्मासिस्टों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. श्रीकांत राजिमवाले ने नामजद शिकायत तेलीबांधा टीआई से की है। डॉ. राजिमवाले का कहना है कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर पंजीयन प्राप्त करने वाले फार्मासिस्ट और आवेदकों के दस्तावेज सत्यापन के बाद फर्जी एवं जाली पाए गए हैं। इसमें अधिकांश दूसरे राज्य से डिग्री हासिल करने वाले लोग हैं। फार्मेसी काउंसिल में पंजीयन के बाद मेडिकल स्टोर्स संचालित करने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग से ड्रग लायसेंस दिया जाता है। बिना फार्मेसी विज्ञान की जानकारी के फर्जी व कूटरचित दस्तावेजों के माध्यम से फार्मासिस्ट पंजीयन व ड्रग लाइसेंस प्राप्त कर ऐसे लोग नशीली दवाओं का विक्रय करते हैं। इससे जन स्वास्थ्य एवं समाज पर बुरा असर पड़ रहा है।

दस्तावेज सत्यापन में यह मिली खामियां
दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान कूटरचित दस्तावेज, सुनियोजित तरीके से गिरोह के माध्यम से फार्मेसी डिग्री-डिप्लोमा हासिल कर छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसिल में पंजीयन कराना, जाली, फर्जी व कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर संबंधित विश्वविद्यालय व छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसिल के साथ धोखाधड़ी व गुमराह करने और छत्तीसगढ़ के छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ किए जाने के प्रकरण के आधार पर एफआईआर दर्ज कराने पत्र लिखा गया है।

यहां से किया फर्जीवाड़ा
दस्तावेज सत्यापन व अन्य आधार पर 5, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर सन राइस यूनिवर्सटी के 2, पीके यूनिवर्सिटी, जेएस यूनिवर्सिटी, स्वामी विवेकानंद यूनिवर्सिटी सागर व मोनाद यूनिवर्सिटी के 1-1, वाईबीएन यूनिवर्सिटी रांची के 9, सत्य साईं यूनिवर्सिटी सिहोर के 2, ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चुरू के 2, श्रीधर यूनिवर्सिटी पिलानी के 4, अन्य राज्यों के फार्मेसी काउंसिल में पंजीयन के बाद छत्तीसगढ़ में फर्जी तरीके से पंजीयन कराने वाले उत्तरप्रदेश फार्मेसी काउंसिल लखनऊ के 2, राजस्थान फार्मेसी काउंसिल जयपुर के 3 के अलावा पीपीजी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के 29 डिप्लोमा फार्मेसी के छात्र शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो