script

Lockdown: नियम का पालन कराने अफसर उतरे सड़कों पर, बेवजह घर से निकले 32 लोगों पर की FIR

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2020 10:11:46 am

Submitted by:

Ashish Gupta

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राजधानी में पूर्ण लॉकडाउन (Total Lockdown in Raipur) लगाया गया है। लॉकडाउन के दूसरे दिन बुधवार से पुलिस महकमे के अधिकारी-कर्मचारी सख्ती दिखाते हुए 32 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है।

police_march.jpg
रायपुर. कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राजधानी में पूर्ण लॉकडाउन (Total Lockdown in Raipur) लगाया गया है। लॉकडाउन के पहले दिन मंगलवार को पुलिस अधिकारियों ने घर से बाहर निकले लोगों को समझाइश देकर वापस भेज दिया। लेकिन, दूसरे दिन बुधवार से पुलिस महकमें के अधिकारी-कर्मचारी सख्ती दिखाते हुए 32 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है।
घर से बाहर निकले लोगों से पुलिसकर्मियों ने बाहर निकलने का कारण पूछा और उसकी जांच की, जो उचित कारण दे पाए, उन्हें जांच के बाद घर जाने की हिदायत देकर रवाना कर दिया गया। वहीं, जिन लोगों का कारण पुलिस को बहानेबाजी लगी, उन्हें सड़क किनारे खड़ा कर दिया या कार्रवाई की। लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के लिए बुधवार की शाम को पुलिस अधिकारी 50 बाइक पेट्रोलिंग दल के साथ स्वयं गश्त पर निकले। गलियों और मोहल्लों में बैठे लोगों को अफसरों ने समझाइश दी और लॉकडाउन में घर में रहने की अपील की।

इन इलाकों में दिखी ज्यादा सख्ती
लॉकडाउन के दूसरे दिन राजधानी के जयस्तंभ चौक, घड़ी चौक, तेलीबांधा चौक, शंकर नगर चौक,आजाद चौक, पचपेड़ी नाका चौक, संतोषीनगर, डीडी नगर और टाटीबंध इलाके में पुलिसकर्मियों की सख्ती देखने को मिली। यहां से गुजरने वाले हर वाहन चालक की जांच की गई और उनसे घर से बाहर निकलने का कारण पूछा गया। डॉक्टरों के यहां जाने वाले लोगों के दस्तावेज देखे गए। जो अपने आप को तीमारदार बताया, उनसे दस्तावेज दिखाने की बात लेकर कुछ स्थानों में बहस भी देखने को मिली।

दोपहर को यहां पसरा रहा सन्नाटा
बुधवार दोपहर को भाठागांव, आंबेडकर चौक, पंडरी चौक, अवंति बाई चौक, केनाल रोड स्थित राजेंद्र नगर ओविर ब्रिज, खम्हारडीह, द्रोणाचार्य चौक, लालपुर चौक में बेरीकेट्स लगी मिली और खड़कों पर पुलिसकर्मियों का पहरा रहा। दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक इन इलाकों में इक्का-दुक्का गाड़ी देखने को मिली।

दूसरे जिले की गाड़ियों की इंट्री
बुधवार को राजधानी से गुजरने वाले दूसरे जिलों के वाहनों की आउटर के प्वाइंटों में इंट्री की गई। दूसरे जिलों से आने वाले लोगों को आईडी और पास दिखाने के बाद शहर में इंट्री मिली। जिन वाहन चालकों के पास आईडी या पास नहीं था, उन्हें शहर में इंट्री लेने से पहले कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस अधिकारियों की परमिशन लेनी पड़ी।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तारकेश्वर पटेल ने कहा, लॉकडाउन के दूसरे दिन पूरे शहर में नाकाबंदी कर बेवजह घूम रहे लोगों पर कार्रवाई की गई है। जांच के दौरान जिन लोगों ने समस्या बताई, उनको रियायत भी दी गई है। गलियों और मोहल्लों में बैठ रहे लोगों पर नियंत्रण लगाया जा सके इसलिए गश्त करके समझाइश के साथ कार्रवाई की गई है।

इस तरह के बहाने बना रहे लोग
– संतोषी नगर इलाके में लोग स्वयं को बीमार कभी तीमारदार बताते दिखे।
– भाटागांव इलाके में बेवजह घर से निकलने वाले लोग दवा खरीदने की बात कहते हुए पुलिस की कार्रवाई से बचते दिखे।
– तेलीबांधा इलाके में दूध और दवा खरीदने का बहाना नियम तोडऩे वालों ने बनाया।
– शंकरनगर इलाके में एटीएम जाने की बात कहते हुए पुलिस की कार्रवाई से बचते वाहन चालक दिखे।

ट्रेंडिंग वीडियो