scriptभिलाई स्टील प्लांट में लगी भीषण आग से खड़े होने लगे सुरक्षा को लेकर बड़े सवाल | Fire in Bhilai Steel Plant in Chhattisgarh | Patrika News

भिलाई स्टील प्लांट में लगी भीषण आग से खड़े होने लगे सुरक्षा को लेकर बड़े सवाल

locationरायपुरPublished: May 25, 2019 05:10:17 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

भिलाई इस्पात संयंत्र के कोक ओवन में शुक्रवार को सुबह आग लग गई (Fire in Bhilai Steel Plant) । जिसको बुझाने में दमकल वाहन के फायर फाइटर को काफी मशक्कत करनी पड़ी। संयंत्र में लगातार यह दूसरी घटना है। गुरुवार को लेडल पंचर होने से आग फैल गई थी।

Fire in Bhilai

भिलाई स्टील प्लांट में लगी भीषण आग से खड़े होने लगे सुरक्षा को लेकर बड़े सवाल

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े स्टील प्लांट भिलाई स्टील प्लांट (Fire in Bhilai Steel Plant) में शुक्रवार सुबह कोक ओवन में आग लग जाने से अफरा तफरी मच गई। जिसे बुझाने के लिए दमकल वाहनों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। संयंत्र में लगातार यह दूसरी घटना है। गुरुवार को लेडल पंचर होने से आग फैल गई थी। तब दो बार बड़ा धमाका भी हुआ।
इस तरह से भीषण गर्मी (Summer in Chhattisgarh) के दौरान संयंत्र में लगातार दो दिनों से बड़ी आग लग रही है, जिससे सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। आग इतनी भयानक थी कि वहां काम कर रहे कर्मचारियों को भागकर अपनी जान बचानी पड़ी।

फायर ब्रिगेड की 10 गाडिय़ों ने बुझाई आग
भिलाई स्टील प्लांट (Fire in Bhilai Steel Plant) में लगी इस भीषण आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 10 गाडिय़ों ने मशक्कत की। शुरूआत में आग नेप्था स्टोर में लगी। नेप्थलीन ज्वलनशील पदार्थ है, जिसकी वजह से आग ने भीषण रूप ले लिया और पूरे तार प्लांट को चपेते में ले लिया। वहां पर काम कर रहे 40 कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने 12 घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू किया।

बार-बार कर रहे एक ही लेडल का इस्तेमाल
बीएसपी में विभाग के जिम्मेदार अधिकारी एक ही लेडल का उपयोग बार-बार कर रहे हैं। एक लेडल का इस्तेमाल 8 से 10 बार करने के बाद उसे मेंटनेंस में भेज दिया जाना चाहिए। इसके विपरीत 15 से 16 हिट्स एक लेडल से ले रहे हैं।

इस तरह तैयार होता है लेडल
लेडल को इस तरह तैयार किया जाता है, सबसे पहले बाल्टि में ब्रिक्स का लेयर लगाया जाता है, इसके बाद उसके ऊपर दो तरह के मेटल का लेयर लगाते हैं। इस तरह से यह तीन लेयर से इसे तैयार करते हैं।

एक दिन पहले ही हुआ है बड़ा हादसा
भिलाई इस्पात संयंत्र (Fire in Bhilai Steel Plant) के स्टील मेल्टिंग शॉप (SMS-3) लेडल में गुरुवार को LF-2 में लेडल पंचर हो गया था, जिससे चंद मिनट में आग फैल गई। आग लगने के बाद दो बड़े धमाके हुए, जिससे यहां काम करने वालों में भगदड़ मच गई। आनन-फानन में दमकल विभाग से 2 वाहन को मौके पर भेजा गया। इसके बाद फायर फाइटरों ने करीब एक घंटे तक जद्दोजहद करने के बाद आग को नियंत्रित कर पाए। घटना में ट्रांसफार्मर, केबल सबकुछ जलकर खाक हो गया। वहीं लेडलकार भी अपने स्थान पर जम गया था। इस दौरान हॉट मेटल जमीन में बह गया और रेलवे ट्रैक पर फैल गया, जिससे यह ट्रैक जाम हो गया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो