scriptपुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से शुरू होगा प्रदेश का पहला साइबर थाना | First cyber station of state start from August 15 at police headquater | Patrika News

पुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से शुरू होगा प्रदेश का पहला साइबर थाना

locationरायपुरPublished: Aug 04, 2020 08:43:02 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

पुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से प्रदेश का पहला साइबर थाना शुरू होगा। राज्य पुलिस के अधिकारी इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं।

पुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से शुरू होगा प्रदेश का पहला साइबर थाना

पुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से शुरू होगा प्रदेश का पहला साइबर थाना

रायपुर. पुलिस मुख्यालय में 15 अगस्त से प्रदेश का पहला साइबर थाना शुरू होगा। राज्य पुलिस के अधिकारी इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। थाने को अंतिम रूप देने के बाद राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के ज्वाइंट साइबर इन्वेस्टिगेशन प्लेटफॉर्म तैयार किया है। इसमें बैंक, ऑनलाइन शॉपिंग साइट, इंटरनेट प्रोवाइडर, टेलीकॉम कहानियां और सभी जांच एजेंसियां जुड़े रहे। किसी भी तरह की ऑनलाइन ठगी होने पर बैंक और इंटरनेट प्रोवाइडर तत्काल जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

इससे अपराधियों को पकड़ने और मामले की विवेचना करने में आसानी होगी। साथ ही गिरोह का संचालन करने वाले तक पहुंचने में मदद भी मिलेगी। इसके लिए पीएचक्यू में रीजनल साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर तैयार किया गया है। यहां अत्याधुनिक कम्प्यूटर और डाटा एनालिसिस के लिए मशीनें भी लगाई गई हैं। इससे इंटरनेट का आईपी एड्रेस, कमांड सेंटर और ठगी करने वाले के लोकेशन का पता करने में आसानी होगी। वहीं, किसी भी तरह की ऑनलाइन ठगी होने पर रकम के ट्रांजेक्शन को रोकने में भी मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि इस समय साइबर अपराध की जांच जिलों में बनाए गए साइबर सेल द्वारा की जाती है। लेकिन अत्याधुनिक मशीने नहीं होने के कारण अधिकांश मामलों की जांच नहीं हो पा रही थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो