प्लास्टिक कचरा लाने पर इस कैफे में मुफ्त में मिलेगा खाना और नाश्ता

प्लास्टिक कचरा लाने पर इस कैफे में मुफ्त में मिलेगा खाना और नाश्ता
प्लास्टिक कचरा लाने पर इस कैफे में मुफ्त में मिलेगा खाना और नाश्ता

Anupam Rajiv Rajvaidya | Publish: Oct, 09 2019 09:14:09 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 09:16:45 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

  • देश का पहला गार्बेज कैफे हुआ शुरू
  • सिंगल यूज प्लास्टिक के निपटान के लिए अनूठी पहल
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया है बैन
  • छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया उद्घाटन

रायपुर. देश का पहला गार्बेज कैफे (Garbage Cafe) छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में शुरू हुआ। इस कैफे में प्लास्टिक कचरे (Plastic waste) के बदले खाना और नाश्ता मिलेगा।
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव (CG Health Minister TS Singhdev) ने 9 अक्टूबर को अंबिकापुर में प्रतीक्षा बस स्टैंड स्थित गार्बेज कैफे का उद्घाटन किया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में दीपोत्सव इस बार होगा खास
एक किलो प्लास्टिक कचरा लाने पर मिलेगा खाना
नगर निगम अंबिकापुर में शुरू हुए देश के पहले गार्बेज कैफे में एक किलो प्लास्टिक का कचरा लाने पर खाना तथा आधा किलो कचरा पर नाश्ता दिया जाएगा। यहां कचरे को वजन करने तथा टोकन देने की व्यवस्था की गई है। गार्बेज कैफे में डायनिंग हाल बना हुआ है। यहां बैठकर खाना एवं नाश्ता आराम से कर सकते हैं। टोकन की सुविधा बस स्टैंड की समीप स्थित एसएलआरएम सेंटर में भी मिल सकेगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक, धनतेरस पर रहेगी धूम
मंत्री ने कैफे के भोजन का लिया स्वाद
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव (minister TS singhdev) ने गार्बेज (garbage) कैफे में कचरा जमा करने वाले लोगों से खाने की गुणवत्ता की पूछताछ की और खुद भी भोजन का स्वाद लिया। टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि आज सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastic) की निपटान की समस्या विकराल रूप ले चुकी है ऐसे में अंबिकापुर (AMC) में प्लस्टिक वेस्ट को व्यवस्थित संकलित करने लोगों को प्रेरित करने के लिए गार्बेज कैफे शुरू करने की अनूठी पहल सकारात्मक परिणाम लाएगी।

पढ़ें- बापू की 150 वीं जयंती : 350 महिला कमांडो लड़ रहीं इनके खिलाफ
मोदी सरकार ने किया बैन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के स्वच्छ भारत अभियान (pm modi swach bharat abhiyan) में अंबिकापुर नगर निगम (India's 1 st garbage cafe in Ambikapur) अपना बड़ा योगदान दे रहा है। स्वच्छता के मामले में अंबिकापुर दूसरे स्थान पर है। स्वच्छ भारत अभियान (swach bharat abhiyan) में देश में पहले स्थान पर इंदौर नगर निगम है। नरेन्द्र मोदी सरकार ने 15 अगस्त को सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastic) का उपयोग नहीं करने का आह्वान किया था। बापू की 150 वीं जयंती पर 2 अक्टूबर से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है।

पढ़ें- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- सावरकर ने रची थी गांधीजी की हत्या की साजिश

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned