scriptआरटीई के तहत अब स्कूलों में प्रवेश की पहली लॉटरी 15 जुलाई को, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज | First lottery for admission in school under RTE July 15 apply last day | Patrika News
रायपुर

आरटीई के तहत अब स्कूलों में प्रवेश की पहली लॉटरी 15 जुलाई को, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी है। गरीब बच्चों के निजी स्कूल में प्रवेश के लिए पहली लॉटरी 15 जुलाई को खुलेगी।

रायपुरJul 10, 2020 / 10:08 am

Bhawna Chaudhary

Covid-19: Kerala reopening schools from class 1st onwards from November 1

Covid-19: Kerala reopening schools from class 1st onwards from November 1

महासमुंद. शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी है। गरीब बच्चों के निजी स्कूल में प्रवेश के लिए पहली लॉटरी 15 जुलाई को खुलेगी। ऑनलाइन पोर्टल में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित की गई है।

शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश केलिए शिक्षा का अधिकार अर्धा के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के आधार पर पहली लॉटरी निकाली जाएगी। जिले में अब तक 2049 सीट के लिए 2162 आवेदन आ चुके हैं। गौरतलब है कि इस वर्ष तीन चरणों में प्रवेश प्रक्रिया होनी थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से प्रवेश प्रक्रिया पर असर पड़ा। च्वाइस सेंटरों के बंद रहने व आरटीई मेला नहीं लग पाने की वजह से पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष आवेदन कम आए हैं।

अगस्त में स्कूलों के खुलने की संभावना है। इस वजह से प्रवेश प्रक्रिया स्कूलों में शुरू हो गई है। निजी स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। पालकों को दस्तावेजों को जमा करने के लिए कहा जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी राबर्ट मिंज नेपर 15 जुलाई को लॉटरी निकाली जाएगी। 10 जुलाई तक आवेदन जमा कर सकते हैं। निजी स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही शासकीय स्कूलों में भीप्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिलं में आरटीई के तहत 2049 सीटों के लिए आवेदनों की संख्या ज्यादा हं चुकी है। इस वजह से लॉटरी निकाली जाएगी।

कर सकते हैं आवेदन

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए लॉटरी 15 जुलाई को खुलेगी 10 तक आवेदन कर सकते हैं। शासकीय स्कूलों में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।राबर्ट मिंज, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Raipur / आरटीई के तहत अब स्कूलों में प्रवेश की पहली लॉटरी 15 जुलाई को, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो