scriptFirst solar eclipse of 2022: Surya grahan Black moon together | साल का पहला सूर्य ग्रहण और दूसरी अमावस्या का संयोग, जानें इसका प्रभाव | Patrika News

साल का पहला सूर्य ग्रहण और दूसरी अमावस्या का संयोग, जानें इसका प्रभाव

First solar eclipse of 2022: वैज्ञानिकों ने बताया साल के पहले सूर्य ग्रहण की खासियत, सूर्य ग्रहण के साथ देखने को मिलेगा दुर्लभ ब्लैक मून।

रायपुर

Published: April 30, 2022 08:36:14 pm

First solar eclipse of 2022: रायपुर। शनिवार 30 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के साथ साल की दूसरी अमावस्या देखने को मिलेगी। वैज्ञानिक इस घटना को 'बलैक मून' का नाम दे रहे है। सूर्य ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं - पूर्ण सूर्य ग्रहण, आंशिक सूर्य ग्रहण और वलय सूर्य ग्रहण। शनिवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। अर्थात चंद्रमा के सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाने से सूर्य का कुछ भाग पृथ्वी से दिखाई नहीं देगा।

साल का पहला सूर्य ग्रहण और दूसरी अमावस्या का संयोग, जानें इसका प्रभाव

नासा के मुताबिक सूर्य की आकार का करीब 64 प्रतिशत हिस्सा छिप जाएगा। इस 'बलैक मून' से ही आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, जिसे अंटार्कटिका अटलांटिक क्षेत्र, प्रशांत महासागर, साउथ अमेरिका के कुछ हिस्सों से ही देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:इम्युनिटी बूस्टर साबित हो रहा फाइबर से भरपूर यह जंगली फल, ब्लड शुगर को भी करता है कंट्रोल

सूर्य ग्रहण के प्रारंभ और समापन का समय निम्नानुसार है-
सूर्य ग्रहण के प्रारंभ होने का समय
भारतीय समयानुसार आज सूर्य ग्रहण शनिवार 30 अप्रैल को देर रात 12 बजकर 15 मिनट पर प्रारंभ होगा।

सूर्य ग्रहण के समापन का समय
भारतीय समयानुसार सूर्य ग्रहण का समापन रविवार 01 मई सुबह 04 बजकर 07 मिनट पर होगा।

यह भी पढ़ें:राजपरिवार ने बेटी की याद में दान कर दिया महल, आज वहीँ से चल रहा संगीत विश्वविद्यालय

क्या हैं ग्रहण के दुष्प्रभाव
भारत में ऐसी मान्यता है ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। लोगों की धारणा ऐसी भी है कि ग्रहण के दौरान बच्चों और गर्भवती महिलाओं का खासतौर पर ख्याल रखा जाना चाहिए। इस नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए लोग आमतौर पर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं। दरभा घास या तुलसी के पत्तों को रसोईघर में रखा जाता है।

कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण
साल का दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को होगा। यह सूर्य ग्रहण भी आंशिक होगा, इस साल कोई भी सूर्य ग्रहण पूर्ण नहीं होगा। नासा के मुताबिक यह यूरोप, पूर्वोत्तर अफ़्रीका, मध्य पूर्व और पश्चिम एशिया से दिखाई देगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.