scriptकोरोना विस्फोट: प्रदेश में पहली बार 24 घंटे में मिले 147 संक्रमित मरीज, तेजी से बढ़ रही है एक्टिव मरीजों की संख्या | first time 129 corona infected found in chhattisgarh | Patrika News

कोरोना विस्फोट: प्रदेश में पहली बार 24 घंटे में मिले 147 संक्रमित मरीज, तेजी से बढ़ रही है एक्टिव मरीजों की संख्या

locationरायपुरPublished: Jun 04, 2020 11:07:20 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

स्वास्थ्य विभाग के उच्च पदस्थ अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक संक्रमित मरीजों के आंकड़े जून-जुलाई में तेजी से बढ़ेंगे। अगर, यही दर रही तो जून में ही संक्रमित मरीजों की संख्या 2 हजार तक पहुंच सकती है।

रायपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस अब बहुत तेजी से हर क्षेत्र में पैर पसार रहा है। शहर से लेकर गांव-कस्बों में तक में वायरस पहुंच चुका है। दूसरे राज्यों से आने वाले श्रमिक तो छोडि़ए, अब लोग घरों में बैठे-बैठे भी संक्रमित हो रहे हैं। 24 घंटे (बुधवार रात से गुरुवार रात) में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक 147 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। जिनमें हर वर्ग के लोग शामिल हैं। जैसे- हॉस्पिटल स्टॉफ, छात्र, अपार्टमेंट में रहने वाले परिवार की 15 वर्षीय किशोरी, दुकानदार और मजदूर।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार तक संक्रमित मरीजों की संख्या 626 थी, जो बढ़कर 755 जा पहुंची है, तो वहीं एक्टिव मरीजों का ग्राफ 559 पहुंच गया है। प्रदेश में अब तक कोरोना से दो लोगों की जान भी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के उच्च पदस्थ अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक संक्रमित मरीजों के आंकड़े जून-जुलाई में तेजी से बढ़ेंगे। अगर, यही दर रही तो जून में ही संक्रमित मरीजों की संख्या 2 हजार तक पहुंच सकती है। उधर, प्रदेश में सुरक्षित माने जाने वाली राजधानी में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बिरगांव धीरे-धीरे कोरोना का हॉट स्पॉट बन रहा है। इसकी वजह है श्रमिक जो दूसरे राज्यों से आए हैं और फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं।

क्या हम कोरोना को निमंत्रण दे रहे?

रोजाना इतने संक्रमित मिल रहे हैं। मगर बावजूद इसके लोग बाजारों में जाना नहीं छोड़ रहे, खरीददारी करना नहीं छोड़ रहे, सड़क किनारे लगने वाले ठेलों में खड़े होकर खाना नहीं छोड़ रहे और तो और चौराहों पर जमा होना नहीं छोड़ रहे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भूल गए हैं। हाथ धोना भूल गए हैं। मॉस्क लगाना कम कर दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि आवाजाही, यात्रा, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से यह स्थिति बनी है।

अब कोरोना वायरस ने बदली चाल, राजधानी बेहाल-

पत्रकार की बेटी संक्रमित- देवपुरी स्थित अपॉर्टमेंट में रहने वाले टीवी चैनल के पत्रकार की 15 वर्षीय बेटी कोरोना संक्रमित पाई गई।
दुकान संचालित करने वाली महिला- रामसागर पारा निवासी महिला, उरला में पति की दुकान में जाती थी। संभव है कि इसी दौरान किसी के संक्रमित के संपर्क में आई हो।

बिरगांव के कोरोना संक्रमित मृतक के संपर्क में आए 4 संक्रमित-

बिरगांव में 29 मई को कोरोना संक्रमण से निजी अस्पताल में भर्ती एक मजदूर की मौत हो गई थी। इसके बाद उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग की गई। स्वास्थ्य टीम ने 50 से अधिक सैंपल लिए, जिनमें गुरुवार से आनी शुरू हुई रिपोर्ट में चार लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें निजी अस्पताल की रिसेप्शनिस्ट के अलावा उसके तीन मजदूर साथी भी शामिल हैं। जो उरला में रहते हैं और फैक्टरी में काम करते हैं।

यूपी से लौटा व्यक्ति संक्रमित- कबीर नगर में उत्तरप्रदेश से लौटे एक व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई है। वह अपने घर पर ही था। अब पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

उरला के मरीज पूर्व में कोरोना संक्रमित मृतक के प्राइमरी कांटेक्ट वाले हैं, जो ट्रेसिंग के दौरान मिले हैं। सभी मरीजों को अस्पताल में शिफ्ट करवा दिया गया है।
डॉ. अखिलेश त्रिपाठी, उप संचालक एवं प्रवक्ता, स्वास्थ्य विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो